पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से की मुलाकात

0

ओसाका : जापान के ओसाका में पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की. इस मौके पर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. मुख्य चर्चा ईरान और रक्षा संबंधों पर हुई. वहीं राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, ‘मैं और पीएम मोदी वाकई अच्छे दोस्त बन गए हैं और हमारे देश कभी इतने करीब नहीं रहे.’

ट्रंप ने पीएम को जी20 समिट से इतर मुलाकात के लिए धन्यवाद दिया. ट्रंप ने कहा, ‘मैं इस बात को पूरे भरोसे के साथ कह सकता हूं कि हम कई तरीकों से एक साथ काम करेंगे जिसमें मिलिट्री भी शामिल होगी. हम आज ट्रेड पर चर्चा करेंगे.’ ट्रंप ने पीएम मोदी को चुनाव में जीत के लिए बधाई भी दी.

यह वार्ता इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि दोनों देशों के बीच टैरिफ बढ़ाने को लेकर विवाद जारी है. बता दें कि वाशिंगटन द्वारा एक जून को भारत को लंबे समय से दी जा रही अपनी व्यापार रियायतें वापस लेने के जवाब में नई दिल्ली ने इस महीने की शुरुआत में 28 उत्पादों पर टैरिफ बढ़ाया था.

इससे पहले गुरुवार की सुबह शिखर सम्मेलन के लिए ओसाका पहुंचने पर, पीएम मोदी का उनके जापानी समकक्ष शिंजो अबे ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया था. बुलेट ट्रेन परियोजना और भगोड़े आर्थिक अपराधियों सहित कई विषयों पर चर्चा के लिए दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय शिखर बैठक की थी.

जापान के कोबे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा था कि भारत का लक्ष्य अगले पांच साल में 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का है और इस क्रम में भारत और जापान के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक संबंध और मजबूत होंगे. जापान में भारतीय समुदाय ने पीएम नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत किया था और “भारत माता की जय” और “जय श्री राम” के नारे लगाए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *