सभी को मिलेगा रियायती दर पर राशन- सिंहदेव


अम्बिकापुर-छत्तीसगढ शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी, बीस सूत्रीय, वाणिज्यिक कर , जी.एस.टी. मंत्री श्री टी.एस.सिंहदेव ने आज सरगुजा जिला अंतर्गत उदयपुर जनपद के सरहदी एवं विधायक आदर्श ग्राम बकोई में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार द्वारा घोषणा पत्र के मुताबिक सभी परिवारों को रियायती दर पर राशन देने हेतु कार्यवाही प्रारंभ कर दी गयी है। नए राशन कार्ड बनाने का कार्य भी शीघ्र प्रारंभ किया जायेगा।
पंचायत मंत्री श्री सिंहदेव ने कहा कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को तो पूर्व की भांति 1 रुपये प्रति किलोग्राम चावल मिलेगा ही जो इनकम टैक्स के डायरे में हैं, उन्हे 10 रुपये प्रति किलोग्राम मिलेगा। हमारी सरकार रियायती दर पर प्रदेश की पूरी जनता को राशन देगी। उन्होंने कहा कि बकोई ग्राम में सड़क का कार्य तेजी से पूरा होने वाला है। इससे कोरबा जाने के लिए आवागमन की सुविधा भी मिलेगी। ग्राम में सौर ऊर्जा संचालित बिजली सुविधा उपलब्ध है, लेकिन बरसात में बिजली की समस्या को दूर करने के लिए बिजली विभाग से स्थाई ट्रान्सफार्मर लगाने पर भी विचार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि बकोई ग्राम पहाड़ी एवं अधिक ऊँचाई पर होने के कारण बोरिंग से पानी की समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। यहां पेयजल के स्थायी निदान के लिए स्टॉप डेम बनाकर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने के प्रस्ताव तैयार करने की कार्यवाही जल संसाधन एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।
श्री सिंहदेव ने कहा कि वनाधिकार अधिनियम 2006 के अनुसार छोटे झाड़ के जंगल के कब्जाधारी आदिवासी परिवार को अधिकतम 10 एकड़ तक वनाधिकार पत्र दिया जा रहा है। इसके साथ ही गैर आदिवासी परिवरों को भी वनाधिकार अधिनियम के तहत पट्टा दिए जा रहे हैं। गैर आदिवासी परिवार के लिये 2005 से तीन पीढ़ी तक का कब्जा होना जरूरी है।
पंचायत मंत्री ने वनांचल में लगाई चौपाल
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री सिंहदेव ने दूरस्थ वनांचल के ग्रामो में चौपाल लगाकर लोगों की समस्यायें सुनी। इस दौरान बताया गया कि पेंडरखी में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खुलेगा तथा महिलाओं के लिए 10 लाख रूपये की लागत से सामुदायिक भवन बनाया जायेगा।
श्री सिंहदेव ने वनधिकार मान्यता पत्र के संबंध में बताया कि कोई भी परिवार 13 दिसंबर 2005 की स्थिति में नियमानुसार कब्जा होने पर पात्र होगा। श्री सिंहदेव ने कहा कि ग्रामसभा के माध्यम से समिति जांच करेगी और उनके निर्णय से वनाधिकार पत्र के लिये पात्र घोषित होगा।यदि किसी को निर्णय मान्य नही है तो वह एसडीएम कार्यालय, कलेक्टर कार्यालय एवं प्रदेश स्तर पर अपील कर सकता है। जब तक अपील की सुनवाई पूरी नहीं हो जाती तब तक जमीन पर कब्जा रहेगा। श्री सिंहदेव ने ग्राम पहाड़ कोरजा एवं पेंडरखी में भी कार्यक्रम को भी संबोधित किया एवं लोगो की समस्याएं सुन निराकरण के निर्देश अधिकारियों को दिए।
श्री सिंहदेव ने कहा की बारिश के मौसम में उल्टी दस्त का प्रकोप बढ़ जाता है। उल्टी दस्त की रोकने के लिये ओआरएस घोल अवश्य दे। उन्होंने कहा कि शून्य से पांच वर्ष के मध्य आयु वर्ष के बच्चो में मृत्यु दर कम करने के लिये रोटा वायरस टीकाकरण प्रारम्भ किया जा रहा है। सभी 5 वर्ष तक के आयु के बच्चो की इस टीका को जरूर लगवाए। इस दौरान घर पहुच पेंशन सुविधा बैंक सखी के माध्यम से हितग्राहियों को पेंशन की राशि भी वितरित की गई।
इस अवसर पर उदयपुर जनपद अध्यक्ष श्री राजनाथ सिंह, उपाध्यक्ष श्री राजीव कुमार सिंह, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती भोजवंती सिंह, सहित अन्य जनपद प्रतिनिधी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री ओम चंदेल, उदयपुर के अनुविभागीय दंडाधिकारी श्री प्रदीप साहू, सीएमएचओ डॉ पी एस सिसोदिया, जनपद पंचायत के सीईओ श्री पारस पैकरा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *