बिश्केक में पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति से की मुलाकात

0

बिश्केक : किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में SCO समिट से इतर पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच बातचीत में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद का भी मुद्दा उठा। दोनों नेताओं के बीच हुई संक्षिप्त बातचीत में भारत ने पाकिस्तान को आतंक पर कड़े कदम उठाने की जरूरत पर बल दिया।

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति शी से कहा कि भारत चाहता है कि पाकिस्तान आतंकवाद मुक्त क्षेत्र बनाने की कोशिश करे लेकिन ऐसा होता दिख नहीं रहा है। पीएम ने कहा कि भारत चाहता है कि पाकिस्तान इसपर कोई ठोस कार्रवाई करे।

दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत की जानकारी देते हुए विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि पीएम और राष्ट्रपति शी विशेष तौर पर इसके लिए सहमत हुए हैं कि दोनों देशों को इन संबंधों से और बेहतर उम्मीदें हैं। दोनों नेता वुहान समिट की सफलता को लेकर भी सहमत हुए।

इसी कड़ी में पीए मोदी ने राष्ट्रपति शी को अगली अनौपचारिक समिट के लिए भारत आने का निमंत्रण दिया है। राष्ट्रपति शी इसी साल भारत के दौरे पर आएंगे। इस दौरान पीएम मोदी के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी मौजूद थे।

गोखले ने बताया, ‘पीएम मोदी ने कहा कि यह दोनों देशों के बीच बेहतर हो रहे संबंधों का ही नतीजा है कि लंबे समय से पेंडिंग पड़े मुद्दों को सुलझा लिया गया है। इनमें बैंक ऑफ चाइना की भारत में ब्रांच खोलने और मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी लिस्ट में शामिल करने के मुद्दे प्रमुख हैं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *