लोकसभा चुनाव 2019 मतगणना : आज तय होगा किसकी बनेगी सरकार ?

0

नई दिल्ली : 23 मई यानि आज के दिन लोकसभा चुनाव 2019 की मतगणना के बाद तय होगा किसकी बनेगी सरकार. निर्वाचन आयोग वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू करेगा। और कुछ देर बाद रुझान आने शुरू हो जाएंगे। हालांकि इस बार वीवीपैट का मिलान भी किया जाएगा इसलिए अंतिम नतीजे आने में थोड़ी देर हो सकती है।

543 में से 542 लोकसभा सीटों के लिए सात चरणों में वोट डाले गए। तमिलनाडु की वैल्लोर सीट पर वोट धनबल के अधिक प्रयोग के चलते चुनाव रद्द कर दिए गए। सात चरणों मे हुए चुनावों में आखिरी चरण का मतदान 19 मई को हुआ। इसके बाद आए अधिकतर एग्जिट पोल में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को जीतते हुए दिखाया गया। हालांकि विपक्षी पार्टियों ने इन एग्जिट पोल के आंकड़ों को गलत बताया।

वोटों की गिनती का काम सुबह 8 बजे शुरू होगा। सबसे पहले पोस्टल बैलट की गिनती होगी। इसके बाद करीब 8:30 बजे से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की गिनती शुरू होगी। माना जा रहा है कि सुबह 9 बजे से पहले रुझान मिलने शुरू हो जाएंगे।

इधर चुनाव आयोग ने सभी मतदाताओं को आश्वस्त किया है कि पूरी प्रक्रिया जिसमें वोटों की गिनती, स्ट्रॉन्ग रूम और मतगणना केंद्रों की सुरक्षा पूरी तरह निष्पक्ष तरीके से की गई है। चुनाव आयोग ने इसके साथ ही 22 पार्टियों की ईवीएम के वोटों से पहले वीवीपैट की पर्चियों को गिनने की मांग को खारिज कर दिया।

मतगणना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है| मतगणना से पहले ईवीएम स्ट्रॉन्ग रूम पर त्रि-स्तरीय सुरक्षा का बंदोबस्त किया गया है। इसके अलावा मतगणना पर भी सीसीटीवी कैमरों के द्वारा निगरानी रखी जाएगी। गुरुवार को मतगणना केंद्र के 100 मीटर के दायरे से ही त्रि-स्तरीय सुरक्षा शुरू हो जाएगी। इसके बाद एक मिडल लेयर होगी और आखिर में एक और स्तर पर सुरक्षा के इंतजाम होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *