लोकसभा चुनाव 2019: 5वें चरण का थमा प्रचार, दिग्गजों की प्रतिष्ठा दाव पर

Last Updated on

लखनऊ : लोकसभा चुनाव के पांचवें राउंड के लिए शनिवार को प्रचार समाप्त हो गया और अब सोमवार को सोनिया गांधी, राहुल गांधी और राजनाथ सिंह समेत कई दिग्गज नेताओं की चुनावी किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी। 7 राज्यों की 51 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव प्रचार का शनिवार को आखिरी दिन था।

इनमें सबसे ज्यादा 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश की 14, बिहार की 5, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश की 7-7 सीटें एवं राजस्थान की 12 सीटें शामिल हैं।

इस चरण में यूपी की रायबरेली, अमेठी और लखनऊ जैसी हाई प्रोफाइल सीटों पर मतदान होना है। रायबरेली में सोनिया गांधी की राह भले ही आसान दिख रही है, लेकिन अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी के बीच मुकाबला दिलचस्प है। 2014 में भी दोनों आमने-सामने थे, लेकिन बाजी राहुल के हाथ लगी थी। ऐसे में इस बार यह देखना होगा कि स्मृति इरानी कितनी छाप छोड़ पाती हैं।

यही नहीं गृह मंत्री राजनाथ सिंह की लखनऊ सीट पर भी 6 मई को ही मतदान होना। अटल बिहारी वाजपेयी की परंपरागत सीट रही लखनऊ में राजनाथ के मुकाबले महागठबंधन ने शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा को उतारा है। इन तीनों सीटों के अलावा यूपी की धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज (सुरक्षित), लखनऊ, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी (सुरक्षित), बाराबंकी (सुरक्षित), फैजाबाद, बहराइच (सुरक्षित), कैसरगंज और गोंडा सीटों पर मतदान होना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *