विवेकनगर में अवैध कब्जाधारियों को कॉलरी प्रबंधन ने जारी किया नोटिश

0

 

जोगी एक्सप्रेस 

*अनूपपुर म.प्र./विवेकनगर*- सोहागपुर एरिया अंतर्गत विवेकनगर कॉलोनी में मंगलवार को उपक्षेत्रीय प्रबंधक, अमलाई बंगवार ने डबल डी मकान में रह रहे कब्जाधारियो को प्रकरण क्रमांक एबीडी/पीपीए/2017 के माध्यम से नोटिस जारी किया। नोटिस में स्पष्ट उल्लेख किया गया की आपके द्वारा लोक उपयोगी क्षेत्र में अनाधिकृत रूप में कब्जा कर लिया गया है जिससे आपको बेदखली करना है आप 22 जून को 11:30 Am पर अधोहस्ताक्षरकर्ता के समक्ष उपस्थित होकर कारण बताये। और यदि कोई दस्तावेज हो तो उपलब्ध कराए जिससे आपको बेदखली ना करना पड़े। नोटिश जारी होने के बाद यहाँ सभी लोग डरे सहमे से है क्योंकि यहाँ कई लोग बाहर से आकर चचाई मे स्थापित अमरकंटक थर्मल पावर प्लांट में मजदूरी कर अपना जीवन यापन कर रहे है।

*भेदभाव कर रहा प्रबंधन*

कॉलोनी में जो नोटिश अभी जारी किया गया उसमे केवल प्रबंधन ने डी टाइप (डबल डी) को ही चुना है, जबकि कॉलोनी में बी टाइप, सी टाइप और एम टाइप जैसे कॉलोनी भी बना हुआ है और उन मकानों पर भी अवैध कब्जाधारियों का बोलबाला है लेकिन प्रबंधन ने केवल डबल डी में रह रहे कब्जाधारियों को ही नोटिस जारी किया है जिससे यहाँ के लोगों में यह बात पच नही रहा है और ये लोग अब बी टाइप, सी टाइप और एम टाइप में कमरा ढूंढ़ने में लगे हुए है।

*भगवान भरोसे कॉलोनी*

कॉलोनी में लगभग 40 प्रतीशत कर्मचारी बचे हुए है, बाकी के 60 प्रतीशत लोग कॉलोनी में अवैध अड्डा जमाये हुए है जिससे कॉलोनी पर प्रबंधन ने ध्यान देना छोड़ दिया है जबकि कॉलोनी की हालत वर्तमान समय मे काफी जर्जर है पानी बिजली के लिए काफी मारामारी बनी हुई है, जहाँ कल तक सब स्टेशन और फिल्टर प्लांट में पर्याप्त मैन पावर हुआ करते थे लेकिन आज दोनों विभाग में पदस्थ कर्मी सेवनिर्वित होते गए और कंपनी ने बचे हुये कर्मचारियों के मत्थे ही कॉलोनी को रखा है और आज फिल्टर प्लांट में 2 और बिजली विभाग में 3 कर्मचारियों के भरोशे चल रहा है।

*कंपनी को हो रहा घाटा*

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कॉलोनी में अवैध कब्जाधारियों के द्वारा लंबे समय से प्रबंधन के बिजली, मकान और पानी का उपयोग बड़े पैमाने में किया जा रहा है यहाँ वर्तमान समय मे रह रहे कब्जाधारियों में आधे से अधिक सेवानिर्वित कर्मचारी है जिनके द्वारा प्रबंधन को गुमराह करते हुए 2 से 3 मकानो में कब्जा कर आशियाना बनाये हुये है जिससे कंपनी को आर्थिक छती पहुंच रही है यहाँ कब्जाधारियों ने अवैध कनेक्शन फसाकर दुकान और आटा चक्की चला रहे है जिससे भारी मात्रा में बिजली का उपयोग हो रहा है जिससे कंपनी को नुकसान झेलना पड़ रहा है जबकि कई बार बिजली विभाग के अधिकारियों ने अवैध कनेक्शन से उपयोग कर रहे दुकानदारो के केबलों को निकाल फेखा था लेकिन कुछ समय पश्चात विभाग के कर्मचारियों से साठ-गांठ कर फिर जोड़ लिया जाता रहा है।

*गंदगी से पटा कॉलोनी*

जहाँ एक ओर प्रधानमंत्री स्वच्छता की बात करते है और पूरे देश मे स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है लेकिन कॉलोनी की गंदगी न कॉलरी को दिख रही है और ना ही पंचायत को नजर आ रही है यहाँ आज 5 वर्षों में स्वच्छता को लेकर कोई भी जागरूक नजर नही आया। जिससे पूरे वार्डो में चहुओर गंदगी फैला हुआ है जिससे आये दिन यहाँ के रहवासी बीमार पड़ रहे है कई बार कॉलोनी के लोगो द्वारा गंदगी, पानी और बिजली जैसे मुलभुत सुविधाओं के लिए प्रबंधन सहित पंचायत को अवगत कराया गया लेकिन न प्रबंधन ने इस सम्बंध में कोई कार्यवाही की और न ही पंचायत ने दोनों ने आस्वाशन देने में ही  समय निकाल दिया, और आज तक गंदगी को साफ नही कराया गया जिस कारण आज जगह-जगह कचरे से पटा नजर आ रहा है और बीमारियों का दंश कॉलोनीवासी झेल रहे है।

संवादाता भानु प्रताप साहू-

जोगी एक्सप्रेस 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *