February 2, 2017

❇फिल्म विकास निगम के गठन नहीं होने पर आमरण अनशन पर बैठेंगे छालीवुड स्टार अखिलेश पांडे❇

Last Updated on

जोगी एक्सप्रेस
❇प्रदेश सरकार की अनदेखी से छत्तीसगढ़ी कलाकार भूखे मारने की कगार पर

❇जल्द ही विलुप्त हो जायगा छत्तीसगढ़ का फिल्म उद्योग

❇रिक्शा चलाने को मजबूर हुए छत्तीसगढ़िया कलाकार

❇आंदोलन की दी चेतवानी

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा लगातार छत्तीसगढ़ फिल्म विकास निगम के गठन को विलंब से करने पर छत्तीसगढ़ी के कलाकारों में पर्याप्त रोष व्याप्त है इस बार कलाकारों ने आर पार की लड़ाई लड़ने का मन बना लिया है सरकार के द्वारा स्थानीय कलाकारों की लगातार उपेक्षा से कलाकार वर्ग काफी नाराज हैं और अब कलाकारों ने अपने हक के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं कुछ दिनों पहले एक अवार्ड समारोह में मुख्यमंत्री रमन सिंह ने घोषणा की थी कि बहुत जल्द फिल्म विकास निगम का गठन किया जाएगा और कलाकारों के हित के लिए नए नियम बनाए जाएंगे परंतु उनकी यह बातें उनकी सरकार की तरह महज जुमला वाली ही साबित हुई। आज तक फिल्म विकास निगम का प्रारूप भी तैयार नहीं हो पाया है बड़े दुख का विषय है कि जो कलाकार सारे दुनिया का मनोरंजन करता है आज वह भूखे मरने की स्थिति में है छत्तीसगढ़ में कलाकारों की स्थिति अत्यंत दयनीय है कलाकार अपनी आजीविका चलाने के लिए इधर उधर भटक रहा है कोई रिक्शा चला रहे हैं तो कोई ठेला चला रहा है सरकार को कलाकारों की स्थिति से कोई वास्ता नहीं है।
सूत्रों की माने तो संस्कृति विभाग भी सिर्फ कुछ चाटुकारों को ही काम देता है जिनकी की संस्कृति विभाग के अफसरों से सांठगांठ है और जो वास्तविक लोक कलाकार हैं वह बेचारे अपनी गरीबी में कला को जीवित रखने के लिए प्रयासरत हैं अभी कुछ दिनों पहले छत्तीसगढ़ के समस्त जिलों में कलाकारों के द्वारा फिल्म विकास निगम के गठन को लेकर मुख्यमंत्री युवा प्रधानमंत्री जी के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया यह ज्ञापन सरकार के लिए प्रथम चेतावनी स्वरूप था।

❇ जाने माने छालीवुड स्टार अखिलेश के साथ बात चीत के कुछ अंश

❇प्रश्न,:अखिलेश जी इस पर आप की क्या प्रतिक्रिया है।

❇जवाब :,जब हमने छालीवुड के स्टारों मे शुमार अखिलेश पांडे से इस बाबत बात करनी चाही तो, उन्होंने
अपने साथी कलाकरो की जो मर्मस्परसी व्यथा सुनाई वह कही दुखद थी। उनके बताये अनुसार छत्तीसगढ़ मे न तो अब कल बची न कलाकार, यह बेहद अफ़सोश जनक है। कि इतने समृद्ध प्रदेश के होते हुए भी आज कलाकरो को कला के बल पर नहीं अपितू चाटुकारो की दया पर जीवन यापन करना पड़ रहा।
क्या इस तरह यहाँ की संस्कृति को मारते हुए देखना पड़ेगा यह मेरे लिए दुर्भज्ञ की बात है।

❇आप की गिनती तो छालीवुड के स्टारों मे होती है। आप क्या और कैसे अपने साथियों की मदद करते है।

जवाब:
चुकी मै खुद ही मिडिल क्लास फैमिली से आता हूं और यथा संभव अपने साथी कलाकरो की समय समय पर मदद करता हु।
परन्तु यह कब तक संभव हो पायेगा यह तो ईस्वर ही जाने।

❇क्या आप प्रदेश स्तर पर अपने साथियों के लिए कुछ करेंगे

जवाब

❇जी हां हमने अपने साथियों से इस विसय पर बात कर ली है । अगर प्रदेश सरकार इस पर कोई ठोस पहल नहीं करती तो हम सब मिल कर राजधनी रायपुर से आमरण अनसन करेंगे।
साथ ही प्रदेश स्तर से लेकर देश की राजधानी तक जायेंगे।
इसके बावजूद भी सरकार ने कोई ठोस कदम नहीं लिया तो सभी कलाकार उग्र आंदोलन के लिए मजबूर होंगे और उग्र आंदोलन करेंगे इसमें बॉलीवुड स्टार अखिलेश पांडे जी आने वाले समय में आमरण अनशन पर भी बैठेंगे अगर सरकार के द्वारा फिल्म विकास निगम का गठन जल्द नहीं किया गया तो आमरण अनसन पर बैठेंगे छालीवुड स्टार अखिलेश पांडे अगर इस दौरान कोई घटना घटित होती है तो उसकी सारी जवाबदारी प्रदेश सरकार के मुखिया की होगी
Attachments area

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed