नामांतरण व बंटवारे के प्रकरण लंबित रहने पर होगी सख्य कार्रवाईः कलेक्टर

0

जोगी एक्सप्रेस 

मिर्जा अफसार बेग शहडोल 

शहडोल कलेक्टर मुकेश शुक्ला ने जिले के सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों, तहसीलदारों, नायब तहसीलदारों, राजस्व निरीक्षकों और पटवारियों को निर्देश दिये हैं कि वे ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के अंतर्गत प्राप्त लगभग 1171 राजस्व प्रकरणों का निराकरण सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ 30 मई तक कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने ताकिद करते हुये कहा है कि जो राजस्व अधिकारी अथवा, पटवारी राजस्व प्रकरणों के निराकरणों में रूचि नहीं लेंगें अथवा कार्य नहीं करेंगें उनके विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर ने निर्देशित करते हुये कहा है कि ग्रामोंदय से भारत उदय अभियान के अंतर्गत बड़ी संख्या में राजस्व के प्रकरण प्राप्त हुये हैं, इन प्रकरणों का निराकरण 30 मई तक हर हाल में हो जाना चाहिए। कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे प्रकरण प्राप्त करें तथा उनका निराकरण राजस्व निरीक्षकों और पटवारी के माध्यम से कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर मुकेश शुक्ला ने यह निर्देश कलेक्टर कार्यालय में आयोजित ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के अंतर्गत ग्रामीणों से प्राप्त राजस्व प्रकरणों की समीक्षा के दौरान दिये। बैठक में कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना की जनपद पंचायतवार प्रगति की समीक्षा करते हुये कहा कि 30 जून तक प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के आवासों को पूर्ण करना है किंतु अभी भी कई हितग्राहियों को प्रथम किश्त की राशि मुहैया नहीं कराई गई है। कलेक्टर ने सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के हितग्राहियों को तत्काल प्रथम किश्त की राशि मुहैया करायें तथा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के हितग्राहियों के निर्माणाधीन आवासों का मूल्यांकन कर द्वितीय किश्त की राशि मुहैया कराना भी सुनिश्चित करायें।

30 तक 13 हजार

कलेक्टर ने कहा हैं कि 30 जून तक शहडोल जिले में लगभग 13 हजार आवासों का निर्माण किया जाना है। लक्ष्य पूर्ति के लिये सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सहायक यंत्री, उपयंत्री, ग्राम पंचायतों के सचिव, रोजगार सहायक, हितग्राहियों के निरंतर सम्पर्क में रहें तथा उन्हें समय-समय पर आवास पूर्ण करने हेतु प्रोत्साहित करें। कलेक्टर ने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि हर गांव में एक तालाब, शांतिधाम और खेल मैदान का निर्माण किया जाना है। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि खेल मैदान, शांतिधाम का निर्माण गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कार्यों की मॉनीटरिंग के लिये जिला स्तर पर दल गठित किया जायेगा। दल निर्माण कार्यो की जांच करायेगा तथा कार्य गुणवत्ताहीन पाये जाने पर संबंधित निर्माण एजेंसी के विरुद्ध कार्यवाही की जायेगी।

जाकर देखे निर्माण कार्य

कलेक्टर ने निर्देश दिये कि हर गांव में तालाब का निर्माण बरसात प्रारंभ होने के पूर्व करायें। उन्होंने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जिले ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित तालाब निर्माण कार्यों, शांति धाम और खेल मैदान के निर्माण कार्यों का निरंतर निरीक्षण करें तथा गुणवत्ता पूर्वक समय सीमा में निर्माण कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल व्यवस्था के स्थिति की समीक्षा करते हुये कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में किसी भी स्थिति में पेयजल की समस्या उत्पन्न नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिले के सभी नलजल योजना प्रांरभ रहे यह अधिकारी सुनिश्चित करें सभी हैण्डपंप चालू रहें यह भी अधिकारी सुनिश्चित करें।

शुरु कराएं पानी

कलेक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायत कुबरा, करकी, चुहिरी और खन्नौधी की नलजल योजनाओं को तत्काल प्रारंभ कराना सुनिश्चित करें। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एस. कृष्ण चैतन्य, एसडीएम सोहागपुर रमेश सिंह, एसडीएम जयसिंहनगर जवाहर लाल तिवारी, उप संचालक कृषि जेएस पेन्द्राम, जिला शिक्षा अधिकारी उमेश कुमार धुर्वे, श्रीमती अर्चना गुर्जर, लेखा अधिकारी जिला पंचायत संतोष शुक्ला, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सोहागपुर मुद्रिका सिंह, सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, तहसीलदार एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *