हिंसा की जड़ों तक पहुँचे गुरुदेव : श्री रवि शंकर

0

बेंगलूर  ,हमारे भीतर मौजूद हमारी प्रकृति की असली चाह या इच्छा यही है खुश होना और खुशहाली बाँटना। फिर भी, यह दुनिया हिंसा की पकड़ में जकड़ी हुई है। लगभग हर देश इससे प्रभावित है और कुछ कम प्रभावित हैं। आज जब किसी एक स्थान पर एक संघर्ष या हिंसक घटना होती है, तो उससे संबंधित क्रोध तुरंत ही विश्व स्तर पर फैल जाता है। दुनिया में हिंसा का कारण बनने वाले लोगों की संख्या आनुपातिक रूप से बहुत कम है लेकिन वो हर समय सुर्ख़ियों में छाए रहते हैं। अच्छे और समझदार लोगों की चुप्पी ही हिंसा को बढ़ावा देने के लिए ज़िम्मेदार है। दुनिया में शांति लाने के लिए हमें समझना होगा कि आखिर में हिंसा का असली कारण क्या है, इसके लिए हमें उसकी जड़ों तक पहुँचाना होगा ही।

हिंसा के तीन प्रकार होते हैं। पहला व्यक्तिगत स्तर पर, जब मन तनाव से ढका जाता है, तो हमारे विचारों, भाषण और अंततः कार्यों में विरूपण होता है। चरम मामलों में, यह विकृति एक विकार बन जाती है। अमेरिका में होने वाली आत्महत्या सहित ज्यादातर घटनाओं में, इस तरह के विकार वाले लोगों को शामिल किया जा सकता है। आज समाज से इस तनाव को दूर करने की ज़रूरत है। कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि योग और ध्यान जैसे अभ्यास तनाव को कम करने में मदद करते हैं। यहाँ तक की छोटी उम्र से ही ये उपकरण नकारात्मक भावनाओं और चुनौतियों से निपटने में मददगार साबित हो सकते हैं। इसके साथ-साथ, स्कूलों में एक सहायक माहौल जहां बच्चों को कक्षा में हर किसी के साथ बैठने और उनसे जुड़ना सिखाया जाता है, वे बच्चों को स्थिर व्यक्तित्व बनाने में मदद करने में तथा एक लंबा सफर तय करने में मदद करते हैं।

हमें उस मस्तिष्क की उस सोच तक पहुंचना है जो बंदूक के बारे में सोचता है। जब समुदाय के किसी व्यक्ति या समूह का अपराध होता है, तो युवाओं के बीच सभी को एक सा देखने की धारणा या प्रवृत्ति उत्पन्न होती है। उन्हें इस प्रवृत्ति के बारे में सतर्क रहने के लिए शिक्षित करना महत्वपूर्ण है। बहुत ज़रूरी है की युवाओं को अहिंसा के महत्व सिखाये जाए। एक समाचार रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि अमेरिका में किराने की दुकानों की तुलना से अधिक बंदूक स्टोर हैं। जब हमने अहिंसा की शिक्षा प्रदान ही नहीं की है और न ही लोगों को उनके आक्रामकता को नियंत्रित करने के लिए कोई ज़रूरी उपकरण या कोई मार्ग उपलब्ध कराया है, तो क्यूँ हमने घातक हथियारों की इतनी दुकानों को खोला हुआ है।

दुर्भाग्य से आज संसार करुणा, संचार और सहयोग के बजाय आक्रामकता और हिंसा से भरा हुआ है। हम अक्सर हमारे बच्चों को बताते हैं की नाराज या परेशान नहीं होना चाहिए, लेकिन वो कैसे नाराज़ और परेशान न हो क्या इसके लिए हमने कोई उपकरण दिए हैं। हमने उन्हें सिखाया ही नहीं, कि कैसे हमारी भावनाओं को हमारी सांसों से प्रबंधित किया जा सकता है। शिकागो, न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और संयुक्त राज्य अमेरिका के अन्य स्थानों के स्कूलों में जहाँ हमारी संस्था काम कर रही है, वहाँ बहुत से आक्रामक और क्रोध वाले बच्चों ने आध्यात्मिक तकनीक और इस ज्ञान का उपयोग करके इस आक्रामकता को प्रबंधित करने के तरीकों को सीखा है। हाल ही में इन तकनीकों का उपयोग यूरोपीय संघ में कट्टरपंथी भावना को कम करने वाले कार्यक्रमों में भी किया गया है।

एक और प्रकार की हिंसा जो बड़े, अधिक संगठित पैमाने पर होती है, वो है धार्मिक कट्टरतावाद। कट्टरपंथी युवा किसी भी वार्ता के लिए खुले नहीं हैं और हिंसा उनका एकमात्र साधन है। इस विचारधारा को रोकने के लिए नैतिकता को छोड़ देना जाना चाहिए। इसके बजाय, उन्हें बहु-धार्मिक शिक्षा प्रदान की जानी चाहिए। यह एक और महत्वपूर्ण लक्ष्य है जिसे हमारी शिक्षा प्रणाली और सामाजिक संरचना को हासिल करना है। हम दुनिया के हर हिस्से से भोजन और संगीत को स्वीकार करते हैं, लेकिन जब ज्ञान की बात आती है, तब हम दूर भाग जाते हैं। डेनिश कुकीज़ खाने से आप डेनिश नहीं बनेंगे या चीनी भोजन खाकर, आप चीनी नहीं बनेंगे। हमें धार्मिक विशिष्टता के इस बाधा को तोड़ने की जरूरत है। जब लोगों को अन्य धर्मों में विशेष रूप से कम उम्र से ज्ञान के लिए स्वस्थ संपर्क दिया जाता है, तो वे उनके खिलाफ पूर्वाग्रहों घिरे नहीं रहेंगे। हमें आपसी संवाद की सख्त आवश्यकता है। जब हम एक आवाज में बोलने वाले विभिन्न धर्मों के धार्मिक नेताओं को देखते हैं, तो यह अनुयायियों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। आपसी वार्ता उन देशों और समुदायों में आयोजित की जाने की सबसे ज्यादा जरूरत जहाँ बातचीत के लिए सभी दरवाज़े बंद है।

हर अपराधी के अंदर एक पीड़ित मदद के लिए रो रहा होता है। यदि हम पीड़ित की पीड़ा को ठीक कर देते हैं, तो अपराधी हमेशा के लिए गायब हो जाएगा। तीसरी तरह की हिंसा में विद्रोही समूह स्वतंत्रता या अपने अधिकारों के लिए लड़ रहे हैं। जहां भी सामाजिक न्याय और मानवीय नेतृत्व में कमी है, वहाँ समाज में विद्रोह है। यह एक मिशन के साथ शुरू होता है, एक कारण है जिसने अंततः आतंकवाद का रूप ले लिया है और आतंकवाद एक घने अंधेरे के सिवा कुछ नहीं है। इसने न तो आर्थिक प्रगति और न ही दुनिया में कहीं भी न्याय का नेतृत्व किया है। हालांकि, यह तथाकथित चरमपंथी जुनून, ईमानदारी और बलिदान की भावना से भयंकर रूप से भरे हुए हैं। किसी भी कारण के लिए अपने जीवन को ख़तरे में डालने की उनकी तत्परता सराहनीय है। मैंने वर्षों वर्ष कई चरमपंथियों को मुख्यधारा में लाने के इरादे से कई मुलाकातें की है। हमारा अनुभव यह रहा है कि यदि इन लोगों से खुले दिमाग से संपर्क किया जाता है, तो वे बातचीत में शामिल होने और अपने पक्ष को साझा करने के लिए इच्छुक रहते हैं। जब वे समाज में न्याय और मानवता में विश्वास प्राप्त करते हैं, तो वे समाज के लिए ख़ुद को बदल सकते हैं और समाज में कई सकारात्मक योगदान भी कर सकते हैं। उनको को यह महसूस कराना महत्वपूर्ण है कि वे वार्ता का हिस्सा हैं। हम किसी पर आरोप नहीं लगा सकते हैं और उन्हें संवाद में भाग लेने के लिए कह सकते हैं। उनको समझा जाना अत्यधिक महत्त्वपूर्ण है। मुख्यधारा में उनका पुनर्वास और पुन: एकीकरण और अधिक प्रभावी ढंग से हो सकता है, यदि सरकार भी इसका समर्थन करे। जैसे फ़ार्क के मामले में कोलंबिया में हुआ। किसी भी संघर्ष में, पहली बात संचार का टूटना है और दूसरी बात है विश्वास की कमी और यदि हम इन्हें किसी भी तरह से अपनी ओर खींच कर सकते हैं तो शांति की प्रक्रिया शुरू होती है।

हिंसा के बिना दुनिया का विचार यूटोपियन प्रतीत हो सकता है, लेकिन यह एक लक्ष्य है जो हासिल करने योग्य है। अगर हम अहिंसक होने पर गर्व महसूस करते हैं, तो दूसरों के लिए दयालु और सहायक होने में, केवल एक छोटा सा बदलाव हमारी जिंदगी को एक नई दिशा में ले जा सकता है और यह हमारी अविश्वसनीय प्रतिबद्धता होनी चाहिए। ⠀

वैश्विक मानवतावादी, आध्यात्मिक नेता और मानव मूल्यों के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ के संस्थापक गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर, जिन्होंने मध्य पूर्व, कोसोवो, कोलंबिया, जॉर्डन में हिंसक संघर्ष के पीड़ितों के लिए संघर्ष समाधान, आघात राहत और पुनर्वास कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से कार्य किया है। पाकिस्तान, मध्य पूर्व अफ्रीका और भारत में महात्मा गांधी की 149वीं जयंती को चिन्हित करते हुए, 2 अक्टूबर को हिंसा और अतिवाद पर विश्व शिखर सम्मेलन में अहिंसा से संबंधित मास्टरक्लास का नेतृत्व करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *