8 राज्यों में हर रविवार को बंद रहेंगे पेट्रोल पंप: :प्रधानमत्री ने की जनता से तेल बचने की अपील

Last Updated on

जोगी एक्सप्रेस 

जे. डी .खान 

नई दिल्ली देश के आठ राज्यों के पेट्रोल पंप पर अब सन्नाटा ही पसरा रहेगा . 14 मई के बाद हर रविवार को पेट्रोल पंप बंद रहेंगे. इनमें उत्तर भारत के हरियाणा के अलावा दक्षिण के कई राज्य शामिल हैं. पेट्राल पंप मालिकों के संगठन के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ईंधन बचाने के आह्वान पर यह निर्णय लिया गया है.

कंसोर्श‍ियम ऑफ इंडियन पेट्रोलियम डीलर्स के कार्यकारिणी के सदस्य सुरेश कुमार ने कहा, ‘हमने कई साल पहले भी रविवार को अपने पेट्रोल पंप बंद रखने का निर्णय लिया था, लेकिन तेल मार्केटिंग कंपनियों ने तब हमसे इस निर्णय पर पुनिर्विचार करने को कहा था. ‘

उन्होंने कहा कि प्रधानमत्री ने  ‘मन की बात’ कार्यक्रम में यह आह्वान किया था कि पर्यावरण को बचाने के लिए तेल बचाया जाए. कुमार ने कहा कि तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, पुदुच्चेरी, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र और हरियाणा के पेट्रोल पंप 14 मई के बाद हर रविवार को बंद रहेंगे. उन्होंने कहा, ‘सि‍र्फ तमिलनाडु में ही पेट्रोल पंप रविवार को बंद रहने से मालिकों को बिक्री में 150 करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है. हालांक‍ि पहले ही ऐसा देखा गया है कि रव‍िवार को बिक्री 40 फीसदी कम हो जाती है.

उन्होंने कहा कि इस निर्णय के बारे में तेल मार्केटिंग कम्पनियों को जानकारी दे दी जाएगी. कुमार ने बताया कि वैसे हर पेट्रोल पंप पर किसी आपात स्थ‍िति से निपटने के लिए कम से कम एक कर्मचारी नियुक्त रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *