सूरजपुर बागवानी में बनेगा माॅॅडल जिला: डॉ.रमन सिंह

0

सूरजपुर जिले के सभी 6 विकास खण्ड को सौर सुजला के तहत 100-100 के अतिरिक्त लक्ष्य की घोषणा

सभी श्रमिकों का प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा तथा विशेष पिछड़ी जनजाति के सभी परिवारों का स्वास्थ्य बीमा सुुनिश्चित करने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने सूरजपुर जिले में संचालित विकास कार्यो का किया समीक्षा 

जोगी एक्सप्रेस 

सूरजपुर :लोक सुराज अभियान के तहत मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह   जिला मुख्यालय सूरजपुर के जिला पंचायत सभाकक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर संचालित विभिन्न विकास कार्यो की गहन समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि सूरजपुर की जलवायु फूल, फल, मसाला सहित अन्य बागवानी फसलों तथा बीजोत्पादन के लिए काफी अनुकूल है। कृषि और उद्यान विभाग द्वारा आगामी तीन वर्ष की कार्ययोजना तैयार की जाए ताकि सूरजपुर बागवानी फसलों में प्रदेश का माॅडल जिला बन सके।

   मुख्यमंत्री ने सौर सुजला योजना की समीक्षा करते हुए इस वर्ष जिले को प्रदाय 250 के लक्ष्य के अतिरिक्त सभी 6 विकासखण्ड में 100-100 अतिरिक्त लक्ष्य प्रदान करने को कहा है जिससे किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मुहैया हो सके।  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना प्रारंभ होने से पहले इस जिले में 25 हजार गैस कनेक्शन थे। इस योजना के तहत पिछले साल 25 हजार महिलाओं को गैस कनेक्शन व चुल्हा प्रदान किया गया है वहीं चालू साल में करीब 59 हजार गरीब परिवारों को गैस चुल्हा व सिलेण्डर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने जिले के प्रतापपुर में हितग्राहियों की संख्या को देखते हुए एक और गैस डिस्ट्रीबूटर का केन्द्र खोलने के निर्देश भी दिए। प्रधानमंत्री बीमा योजना की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा सभी निर्माण श्रमिकों का प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत निःशुल्क में 2 लाख रूपए का बीमा कराया जा रहा है। सूरजपुर जिले में 67 हजार निर्माण श्रमिक हैं इनका इस योजना के तहत शतप्रतिशत बीमा सुनिश्चित कराया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना और मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत सभी परिवारों को स्वास्थ्य की सुरक्षा मुहैया करायी जा रही है। अब इस योजना के तहत बीमा की राशि  30 हजार रूपए से बढ़ाकर 50 हजार रूपए कर दी गई है। सभी लोगों को विशेषकर विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों का प्राथमिकता से बीमा सुनिश्चित होना चाहिए। प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पात्र लोगों का ग्राम सभाओं में अनुमोदन कराकर उनके खातों  में राशि हस्तांरित की जाए। मुख्यमंत्री ने लोक सुराज अभियान के दौरान प्राप्त हुए आवेदनों की भी विभागवार समीक्षा की। 

    मुख्यमंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा करते हुए निर्धारित समय पर सूरजपुर जिले को खुले में शौच से मुक्त जिला बनाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कौशल विकास योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा प्रशिक्षण प्रारंभ करने को कहा ताकि इसका लाभ यहां के अधिक से अधिक युवाओं को मिल सके। उन्होंने जिला खनिज निधि से प्रशिक्षण लेने वाली लड़कियों के लिए छात्रावास भी बनाने के निर्देश दिए। पेयजल की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गर्मी के दिनों में कोई भी नल-जल योजना व हैण्डपंप बंद न हो इसका विशेष ध्यान दिया जाए। अनुसूचित जाति, जनजाति व पिछड़ा वर्ग के शतप्रतिशत बच्चों के जाति व निवास प्रमाण उन्हें मिल जाए। मुख्यमंत्री ने जलसंरक्षण व संवर्धन के लिए मनरेगा तथा अन्य योजनाओं से तालाब, डबरी व कुआं के अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत करने को कहा है। मुख्यमंत्री ने जिले की लंबित सड़कों की भी समीक्षा की और तेजी से उनका कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड ने कहा कि जो भी अधिकारी-कर्मचारी अपने निर्धारित मुख्यालय निवास नही करने वालों का वेतन काटने के निर्देश कलेक्टर को दिए है। 

        बैठक में प्रदेश के गृह मंत्री श्री रामसेवक पैकरा, श्रम मंत्री श्री भईयालाल राजवाड़े, सरगुजा सांसद श्री कमल भान सिंह, मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री अमन सिंह, जनसंपर्क सचिव व जिले के प्रभारी सचिव श्री संतोष मिश्रा, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री टी.जे. लाॅगकुमेर, सरगुजा संभाग के आयुक्त श्री टी.सी.महावर, पुलिस महानिरीक्षक श्री हिमांशु गुप्ता, कलेक्टर श्री जी.आर. चुरेन्द्र ,संजीव कुमार झा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

ब्यूरो अजय तिवारी 

जोगी एक्सप्रेस छत्तीसगढ़ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *