डिजीधन मेले का किया गया आयोजन: उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी, कर्मचारी तथा जनप्रतिनिधि सम्मानित

Last Updated on

जोगी एक्सप्रेस 

अम्बिकापुर भारत के संविधान निर्माता डाॅ. भीमराव अम्बेडकर की जंयती के अवसर पर जिले में डिजीटल भुगतान को बढ़ावा देने के उद्देष्य से आज यहाॅ राजमोहिनी देवी भवन में डिजीधन मेले का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम की नागपुर से सीधे प्रसारण को दिखाया गया। डिजीधन मेले में विभिन्न बैंकों द्वारा लगाये गये स्टाॅलों का निरीक्षण छतिसढ़ हस्तषिल्प विकास बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष मेजर अनिल सिंह, सरगुजा संभाग के कमिष्नर  टी¬.सी¬. महावर, कलेक्टर  भीम सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  अनुराग पाण्डेय द्वारा किया गया। बैंक के अधिकारियों ने डिजीटल भुगतान से संबंधित विस्तृत जानकारी के साथ ही साथ भीम ऐप, पेएटीएम, यूपीआई, के द्वारा अन्तरण की जानकारी भी दी। इस अवसर पर नकद रहित भुगतान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों तथा जनप्रतिनिधियों को सम्मानित भी किया गया।

डिजीधन मेले को संबोधित करते हुये मेजर अनिल सिंह ने कहा कि नगद रहित भुगतान  के क्रियान्वयन में  सरगुजावासी भी निरंतर सहभागिता का प्रदर्षन कर रहे हैं। उन्होने कहा कि डिजीटल भुगतान प्राणली सरल एवं आसान होने के साथ ही साथ भ्रष्टाचार मुक्त समाज बनाने की दिषा में महत्वपूर्ण कदम है।  सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी द्वारा डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए युवाओं से अपील की गई है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री के अपील को युवा संकल्प के तौर पर लेकर देष को आगे बढ़ाने तथा परिवर्तन लाने में अपनी सहभागिता सुनिष्चित करें। 

मेले को संबोधित करते हुये कमिष्नर  टी.सी. महावर ने कहा कि आर्थिक संव्यवहार में डिजीटल प्राणली जैसे – भीम ऐप, पेटीएम, यूपीआई आदि का उपयोग कर आसानी से नगद रहित भुगतान कर सकते हैं। उन्होने कहा कि आज से 14 अक्टूबर तक भीम ऐप के माध्यम से डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए अभियान चलाये जाने की योजना है। कमिष्नर ने कहा कि  अब हमारे पास आधार आधारित डिजीटल सुविधा उपलब्ध हो गई है जिससे  अंगूठे के उपयोग कर छोटी से छोटी तथा बड़ी से बड़ी राषि का अंतरण आसानी से कर सकेंगे। उन्होने कहा कि डिजिटल भुगतान खुद करने के साथ ही साथ अपने पडोस के लोगों तथा विभिन्न समूहों को भी डिजीटल भुगतान करने प्रेरित करें। कमिष्नर ने नगद रहित भुगतान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी ,कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधियों की सराहना करते हुये कहा कि अच्छे कार्यो की हमेषा प्रसंषा होती है इसलिए अच्छे कार्य कर समाज एवं देष की प्रगति में अपना योगदान सुनिष्चित करें। 

इस अवसर पर कलेक्टर  भीम सिंह ने कहा कि डाॅ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती के अवसर पर देषव्यापी डिजिधन मेंले का आयोजन किया जा रहा है। इस मेले का उद्देष्य नगद रहित भुगतान के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाकर डिजीटल भुगतान को बढ़ावा देना है।  उन्होने कहा कि जिले में नगद रहित भुगतान को बढ़ावा देने के लिए अभियान विगत दिसम्बर माह से प्रारंभ किया गया था।  अभियान के तहत्  जिले में 3 हजार 3 सौ व्यापारियों को नगद रहित भुगतान की प्रषिक्षण देकर डिजीटल अंतरण से अवगत कराया गया। उन्होने बताया कि जिले में शत्-प्रतिषत नगद रहित भुगतान के लिए अधिकारियों, कर्मचारियों की टीम गठित कर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार तथा प्रषिक्षण कार्यक्रम चलाया गया। उन्होने बताया कि नगर निगम, विद्युत विभाग तथा यातायात विभाग में विभिन्न देयकों के भुगतान के लिए पाॅस मषीन स्थापित नकद रहित भुगतान किया जा रहा है। कलेक्टर ने बताया कि जिले में नगद रहित भुगतान को प्रोत्साहित करने में राष्ट्रीय सेवा योजना के विद्यार्थी, नेहरू युवा केन्द्र संगठन के स्वयं सेवी तथा डिजीटल आर्मी के सदस्यों द्वारा निरंतर सहयोग किया गया। उन्होने कहा कि भीम ऐप के माध्यम से जिले में नगद रहित भुगतान के क्रियान्वयन के लिए स्कूली तथा महाविद्यालयीन छात्रों के साथ ही साथ डिजीटल आर्मी के सदस्यों द्वारा अभियान चलाये जायेंगे। 

इस अवसर पर जिले में नगद रहित भुगतान में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए ग्राम पंचायत कंठी के सरपंच  शषिकला सिंह, ग्राम पंचायत सोनपुरकला के सरपंच   अनुमति सेवईयां, उप सरपंच बसंती यादव, सहायक कलेक्टर  नुपूर राषि पन्ना, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व  पुष्पेन्द्र शर्मा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व  आर.एन. सिंह, डिप्टी कलेक्टर सुर्य किरण अग्रवाल, डिप्टी कलेक्टर  आर¬.एन. पाण्डेय, जिला परियोजना अधिकारी साक्षरता  गिरीष गुप्ता, एल.डी.एम.  दीक्षा डोंगरे, जिला आयुर्वेद अधिकारी  आर.के. द्विवेदी, उप संचालक रेषम  सी¬.एस. नोन्हारे, नेहरू युवा केन्द्र संगठन के जिला समन्वयक  अनिल मिश्रा, ¬ई-डिस्ट्रीक्ट मैनेजर चन्दन सिंह, जिला परियोजना अधिकारी  अजय श्रीवास्तव, डी.पी.सी. साक्षरता  लक्ष्मी नारायण तिवारी, आई.एस.एस. निदेषक  एम. सिद्वीकी, डी.पी.सी. साक्षरता  तस्नीम निकहत प्रोग्रामर  सौरभ प्रताप सिंह, प्रोग्रामर  विषाल शर्मा, सहायक प्रोग्रामर गुडिया नारंग, सहायक प्रोग्रामर अभिषेक मिश्रा, प्राध्यापक  अतुल तिवारी, प्राध्यापक डाॅ. रोहित बरगाह, ब्राँच मैनेजर  सालुका टिमू, सीनियर मैनेजर देवेन्द्रनाग, एसबीआई मैनेजर  प्रभाकर,  लक्ष्मीनारायण सिकू, घनष्याम साहू, आईसीआईसीआई के  सकीव,  संदीप गुप्ता,  अजय गुप्ता तथा व्हीएलई  विकास कुमार, सरिता राजवाड़े, मीरा मांझी, तारा ठाकुर, मानिक राजवाड़े, मुकेष गिरी, अनिल कुमार दास, अनिल राजवाड़े, गीता राजवाड़े, जीतन राम, किरण, प्रमिला राजवाड़े, सुनिता, भोलाचंद सिंह, जमुना प्रसाद राजवाड़े को प्रषस्तिपत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।  

इस अवसर पर जिला स्तरीय अधिकारियों, कर्मचारियांे, व्हीएलई, नेहरू युवा केन्द्र संगठन के स्वयं सेवी सहित बड़ी संख्या में महाविद्यालयीन छात्र उपस्थित थे।

नसरीन अशरफ़ी

प्रदेश प्रतिनिधि छतीसगढ़ 

जोगी एक्सप्रेस 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *