खादी बोर्ड के अध्यक्ष, विधायक और कमिष्नर की उपस्थिति में लोदाम में हुआ समाधान शिविर

Last Updated on

16 राषन कार्ड, 25 पेंषन मंजूर, 5 आवास की मिली मंजूरी

109 कुएं, 11 तालाब और 10 डबरी कार्ययोजना में शामिल

जोगी एक्सप्रेस 

अम्बिकापुर  सुराज अभियान के तहत गुरूवार को जशपुर जनपद के लोदाम में समाधान शिविर का आयोजन हुआ। शिविर में खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष  कृष्णकुमार राय, सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं जशपुर विधायक श्शरण भगत, सरगुजा कमिश्नर  टी.सी. महावर, कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला, सीईओ जिला पंचायत  दीपक सोनी की उपस्थिति में आवेदकों को उनके द्वारा दिए गए आवेदनों के निराकरण की जानकारी दी गई। शिविर में पात्र हितग्राहियों को राशन कार्ड, वृद्धा पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत आवास की स्वीकृति प्रदान की। इसके साथ ही विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी ग्रामीणों को दी गई। 

लोदाम कलस्टर में बड़ा बनई, बाम्हनपुरा, चैली टांगरटोली, जामटोली, लोदाम, पिल्खी, पोड़ी, पुत्रीचौरा, साईं टांगरटोली और जुरतेला ग्राम पंचायत में लोक सुराज अभियान के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित 1667 आवेदन प्राप्त हुए थे। इन आवेदनों के निराकरण का वाचन संबंधित विभाग के अधिकारियों के द्वारा किया गया। इस अवसर पर जशपुर जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री शारदा प्रधान, एसडीएम श्री एस.के. दुबे सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे। समाधान शिविर के दौरान 99 आवेदन भी मिले। कलेक्टर ने संबंधित विभागों को इनका निराकरण एक माह के भीतर करने का निर्देश दिया है। 

16 को राशन कार्ड और 3 आवेदकों को रसोई गैस की मंजूरी

लोक सुराज अभियान में लोदाम क्लस्टर के अंतर्गत 166 आवेदन राशन कार्ड के संबंध में प्राप्त हुए थे। खाद्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि परीक्षण उपरांत 16 नए राशन कार्ड और 2 नाम राशन कार्डां में जोड़े गए हैं। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना अंतर्गत रसोई गैस और चूल्हा के लिए 18 आवेदन प्राप्त हुए थे। जिसमें परीक्षण उपरांत 3 हितग्राही पात्र पाए गए। साईं टांगरटोली की बुतली बाई और सबीना खातुन, बाम्हनपुरा के रामजीत ने लोक सुराज अभियान में राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन किया था। जांच उपरांत पात्र पाए जाने पर राशन कार्ड जारी किया गया है।

अतिथियों ने हितग्राहियों को दिया पेंशन स्वीकृति आदेश

लोदाम में आयोजित शिविर में हितग्राहियों को खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री कृष्णकुमार राय, सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं जशपुर विधायक श्री राजशरण भगत, सरगुजा कमिश्नर श्री टी.सी. महावर के द्वारा पेंशन स्वीकृति आदेश प्रदान किया गया। शिविर में बताया गया कि कलस्टर में पेंशन से संबधित 300 आवेदकों ने पेंशन के लिए आवेदन किया था। जांच उपरांत 25 हितग्राही पात्र पाए गए। पात्र हितग्राहियों में से 17 को वृद्धावस्था पेंशन और 8 को विधवा पेंशन और 3 लोगों के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्वीकृत किया गया। शिविर में श्रीमती सुषमा खलखो, श्री बुधराम, श्री जोहन राम, श्री रनू राम, श्री मनबहाल, श्रीमती बेनेदिकता, श्रीमती सनमईत, श्री अभिलाष सिंह, श्रीमती करमेला यादव को शिविर में वृद्धा पेंशन प्रदान किया गया। 

लोदाम कलस्टर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 515 आवेदन आवेदन प्राप्त हुए थे। जिनमें से 5 पात्र आवेदकों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत आवास की स्वीकृति प्रदान की गई। 

14 मजरे टोलों का होगा विद्युतीकरण और 19 हैण्डपम्प प्रस्तावित

लोदाम कलस्टर में हैण्डपम्प से संबंधित 54 आवेदन मिले थे। पीएचई के अधिकारी ने शिविर में आवेदकों को बताया कि 19 स्थानों पर हैण्डपम्प खनन प्रस्तावित किया गया है। साईंटागरटोली में हैण्डपम्प की मरम्मत इस दौरान की गई है। विद्युत से संबधित कुल 17 आवेदन प्राप्त हुए थे। जिसमें से 14 मजरे टोलों का विद्युतीकरण प्रस्तावित है। अधिकारियों ने बताया कि लोदाम के बैगाटोली में विद्युतीकरण का कार्य दो माह में पूर्ण हो जाएगा। इसी तरह ग्राम चैलीटांगरटोली और चरईडांड डीपाटोली में विद्युतीकरण का कार्य शुरू हो गया है, यह कार्य तीन माह में पूर्ण हो जाएगा। एक स्थान पर पम्प के विद्युतीकरण के लिए कार्यादेश जारी किया गया है। 

109 कुएं, 11 तालाब और 10 डबरी कार्ययोजना में शामिल

लोदाम कलस्टर में कुआं, तालाब, डबरी निर्माण के संबंध में 297 आवेदन मिले थे। जिसमें कुआं निर्माण के लिए 109, तालाब  के 11 और डबरी निर्माण के 10 कार्यों को वर्ष 2017-18 के कार्ययोजना में शामिल कर लिया गया है। मजदूरी भुगतान के संबंध में 23 आवेदन मिले थे। मजदूरी की राशि संबंधित के बैंक खाते में जमा करके उन्हें सूचित किया गया है। भूमि सुधार के लिए 118 आवेदन प्राप्त हुए थे। जांच उपरांत सभी पात्र हितग्राहियों का चयन कर वर्ष 2017-18 की कार्ययोजना में शामिल कर लिया गया है।

172 युवाओं को मुख्यमंत्री कौशल विकास से मिलेगा प्रशिक्षण

लोक सुराज अभियान में प्रधानमंत्री आवास योजना, पेंशन योजना के लिए कई लोगों ने आवेदन किया था। अपात्र आवेदकों के परिवार से एक युवा का चिन्हांकन मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण के लिए किया गया है। लोदाम कलस्टर से 172 युवाओं का चिन्हांकन किया गया है। इन युवाओं को योजना अंतर्गत विभिन्न संस्थाओं में प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। 

लोदाम में आयोजित शिविर मे राजस्व विभाग के अधिकारी ने बताया कि शिविर में आवेदकों को जानकारी दी गई कि राजस्व नामांतरण के 3 और सीमांकन के कार्य किए गए। लोदाम के अनिल एक्का और चन्द्रशेखर की भूमि का सीमांकन किया गया है।

नसरीन अशरफ़ी 

प्रदेश प्रतिनिधि जोगी एक्सप्रेस छत्तीसगढ़ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed