पुतिन से मिले पीएम मोदी, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय, वैश्विक मुद्दों पर बातचीत

0

सोची: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ पहली अनौपचारिक शिखर वार्ता की. काला सागर के तट पर बसे सोची शहर में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और रूस लंबे वक्त से मित्र हैं.

मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन में भारत को स्थायी सदस्यता दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने पर रूस को धन्यवाद दिया.

आठ राष्ट्रों के इस संगठन का उद्देश्य सदस्य देशों में सैन्य एवं आर्थिक सहयोग बढ़ाना है. सोची में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करते हुए पुतिन ने कहा कि उनका दौरा द्विपक्षीय संबंधों में नई जान फूंकेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पुतिन के साथ यहां बातचीत ‘अत्यंत सफल’ रही. दोनों नेताओं ने भारत-रूस के रिश्तों की पूरी श्रृंखला के साथ साथ विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर भी विचार विमर्श किया.

मोदी और पुतिन की यह पहली अनौपचारिक बैठक थी. पीएम मोदी ने कहा कि भारत और रूस की दोस्ती समय की कसौटी पर खरी उतरी है और आने वाले वर्षों में यह नई ऊंचाईयों पर पहुंचेगी.

मोदी ने इस अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी और राष्ट्रपति पुतिन ने दोनों देशों की ‘रणनीतिक भागीदारी’ का जो बीज बोया था वह अब ‘विशेष विशेषाधिकारपूर्ण रणनीतिक भागीदारी’ के रुप में विकसित हो गई है.

यह अपने आप में ‘बहुत बडी उपलब्धि है.’ मोदी ने कहा, ‘मैं राष्ट्रपति पुतिन का आभारी हूं, जिन्होंने मुझे अनौपचारिक मुलाकात के लिए आमंत्रित किया और अब इसके बाद हमारी इस लंबी दोस्ती में यह एक नया पहलू जुड़ गया है.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *