बल्लारशाह और चंद्रपुर रेलवे स्टेशन संयुक्त रूप से नंबर वन

Last Updated on

देशभर में रेलवे के स्टेशनों को सजाने और संवारने का काम बड़ी तेजी से चल रहा है. इस काम को और ज्यादा तेजी देने के लिए रेल मंत्रालय ने स्टेशन सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता का आयोजन किया था. इस प्रतियोगिता में महाराष्ट्र के दो स्टेशनों बल्लारशाह और चंद्रपुर रेलवे स्टेशनों को संयुक्त रूप से नंबर वन का खिताब मिला है, तो वहीं बिहार के मधुबनी रेलवे स्टेशन को इस प्रतियोगिता में नंबर दो का स्थान मिला है.रेल मंत्रालय के मुताबिक मध्य रेलवे के नागपुर मंडल में मौजूद बल्लारशाह और चंद्रपुर रेलवे स्टेशनों पर ताडोबा टाइगर रिजर्व और स्थानीय आदिवासी कला के आधार पर तमाम पेंटिंग्स, मूर्तियां और भित्ति चित्र लगाकर स्टेशनों को सजाया-संवारा गया है. यह दोनों स्टेशन इस सौंदर्यीकरण में पूरी तरह से बदल गए हैं.इन स्टेशनों पर जाकर लोग यहां पर लगाई गई पेंटिंग्स और भित्ति चित्रों को गौर से देखते हैं, जिससे उन्हें पर्यावरण को लेकर काफी जानकारी मिलती है. इन दोनों रेलवे स्टेशनों को सौंदर्यीकरण के मामले में रेल मंत्रालय ने अव्वल नंबर पर पाया है. पहले स्थान पर रहे इन दोनों रेलवे स्टेशनों को दस लाख रुपए इनाम में दिए गए हैं.


रेल मंत्रालय की स्टेशन सुंदरीकरण प्रतियोगिता में दूसरे नंबर पर मधुबनी स्टेशन को जगह मिली है. मधुबनी स्टेशन को स्थानीय कलाकारों ने मधुबनी पेंटिंग बनाकर सजाया-संवारा है. रेल मंत्रालय ने मधुबनी स्टेशन को 5 लाख का इनाम घोषित किया है. इसके अलावा तमिलनाडु के मदुरै स्टेशन को भी दूसरा स्थान मिला है. इस स्टेशन को भी 5 लाख का इनाम घोषित किया गया है. स्टेशन सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर गांधीधाम रेलवे स्टेशन, कोटा रेलवे स्टेशन और सिकंदराबाद को जगह दी गई है. रेल मंत्रालय की तरफ से इन रेलवे स्टेशनों को 3 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की गई है.
रेल मंत्रालय के डायरेक्टर पब्लिसिटी एंड इनफार्मेशन वेद प्रकाश के मुताबिक देश भर में सभी रेलवे स्टेशनों को साफ सुथरा और बेहतरीन बनाने की मुहिम लगातार जारी है और रेल मंत्रालय द्वारा आयोजित की गई इस प्रतियोगिता का मकसद सभी रेलवे स्टेशनों के बीच में एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा कायम करना है.

साभारः आज तक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *