जल गया करोडो रूपए का कोयला, स्वाहा हुई मशीन, अधिकारी बने तमाशबीन

0

जोगी एक्सप्रेस 

चिरमिरी मार्च महीने के शुरुआत से ही चिरमिरी ओपन कास्ट में रखे कोयले के स्टाक में भीषण आग लगी हुई है। इस आग से लाखोें टन कोयला जल कर स्वाहा हो चुका है। अभी तक एसईसीएल इस आग को अपने काबू नहीं कर पाया है। जिससें तकरीबन 8 लाख टन कोयला प्रभावित होने को है।  
गर्मी के बढ़ने से कोयले के भंडार में भीषण आग लगी हुई है। इससे एक ओर जहां पर्यावरण प्रदुषण हो रहा है, वही लाखों का राजस्व नुकसान प्रबंधन केंद्र सरकार को दे रही है। शुरुआत से ही प्रबंधन ने इस आग को बुझाने में लापरवाही बरती, जिस कारण आग आज इतनी भयावह रुप ले चुकी है। एसईसीएल अधिकारियों के द्वारा कोयला उत्खनन् में लापरवाही बरती जा रही है। जिस वजह से करोडो रुपये की खनिज संपदा राख में तब्दील होती जा रही है।
मिट्टी डाल आग छुपाने की कोशिश – जब आग ने भयावह रुप लिया और प्रबंधन ने यह समझ लिया की अब इसे बुझाना मुमकीन नहीं है। तो अधिकारियों ने इस पर मिट्टी डलवाकर आग को दबाने की कोशिश की कुछ दिन तो धुंआ छिपा रहा, लेकिन एक बार यह आग विकराल रुप धारण किए हुए है
लाखों का बुलडोजर मशीन खाक – दो दिनों पहले आग को बुझाने के लिए उसपर मिट्टी डंप करने में लगा बुलडोजर इसकी चपेट में आकर खाक हो गया। चालक ने तो जैसे-तैसे अपनी जान बचाई। प्रबंधन ने मामले को दबाने की पुरजोर कोशिष की, फिलहाल डोजर मशीन को कहीं सुरक्षित स्थान पर छुपा दिया गया है ताकि यह मामला मिडिया तक न पहुंच सकें। गौरतलब है कि अभी दो माह पूर्व ही एक हाईवा ट्रक भी कोयले में लगी आग के चपेट में आकर खाक हो गई थी। 
अधिकारी जवाब देने से कतरा रहें – अधिकारियों से जब बात करने की कोशिश की जा रही है, तो वह बात करने से कुछ न कुछ बहाना बना फोन काट दे रहें है या तो फोन रिसीव ही नही करते।

सवादाता पियूष ताम्रकार 

जोगी एक्सप्रेस छत्तीसगढ़ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *