हिन्दू चैत्रनवरात्र के पहले दिन श्रद्धालुओं का उमड़ी भीड़ ।

0

जोगी एक्सप्रेस 

चिरिमिरी / खड़गवां –  शंक्ति की उपासना का महापर्व चैत्र नवरात्रि की आज पहला दिन है । और कोरिया जिले के खड़गवां के चनवाडीडाड माहामाया मंदिर में मॉं माहामाया देवी कि नौ दिनों तक शक्ति की उपासना भक्तो के द्वारा किया जा राहा है। मंदिर में हजारो श्रद्वालुओ द्वारा मनोकामना ज्योति कलश स्थापित किये गये है । और आज भक्तो द्वारा मनोकमना ज्योती कलष प्रज्योलित किया जा रहा है। हजारो की संख्या में आस – पास के जी नहीं बल्कि दूर – दराज से अपनी – अपनी मनोकमना पूरी करने के लिए मां माहामाया मंदिर  में घी और तेल के ज्योती कलष जलाई गई है।
यहाँ प्रतिपदा नवरात्रि के दौरान देवी भक्त श्रद्वा व भक्ति के साथ मां माहामाया की पूजा अर्चना करते है। इस रामनवमी में खड़गवां के माहामाया में देवी मां के दर्शन और पूजा अर्चना करने के लिए हजारो की संख्या में दूर दराज से भक्त पहुच रहे है । दूसरे जिले से ही नही दूसरे राज्य से भी लोग इस मंदिर में पहुच कर पुजा अर्चना कर अपनी मनोकामना पूर्ण करने के लिए मां महामाया को ज्योत जलाकर खुश कर रहे है । और अपनी मनोकमना की मांग कर रहे है। इस मंदिर में अमेरिका सिंगापुर इग्लेंड से भी भक्त अपनी श्रद्वा से मनोकमना ज्योत कलष जलाते है।
यहाँ के लोगो का मानना है मां महामाया के पास सच्चे मन से श्रद्वा पूर्ण पूजा पाठ करने से मां सबकी मूराद पूरी करती है। जिस कारण इस मंदिर में साल दर साल भक्तो का श्रद्वा और अठूठ विष्वास बढ़ते हि जा रहा है। जिससे हर वर्ष श्रद्वालुओ कि संख्या भी बढ़ती जा रही है । उपवास कर रहे माता के भक्तो का मानना है कि माहामाया मां भक्तो का हर मूराद पूरी करती है बस आवश्यता है। मां को सच्चे मन से याद करने कि, इस रामनवमी में जो भी भक्त उपवास कर रहे है और मनोकमना ज्योती कलष जला रहे है उनकी मन्नते पूर्ण हो चुकी है या मन्नते मागने के लिए उपवास कर ज्योती कलष प्रज्वलित किया जा रहा है। इस मंदिर की खास बात यह भी है की यदि भक्त को मन्नत की अवष्यकता नही भी है तो वह मां से सुख समृद्वी आर षन्ति की कमाना करते हुए मां का विधिवत नौ दिन उपवास कर ज्योती कलष जलाते है।
इस माहामाया मंदिर में मनोकामना ज्योती कलश जलाने वालो की संख्या हजारो में है। साल दर साल मां के इस मंदिर में मनोकमना ज्योती कलश में भक्तो की संख्या में गिनती बढ़ती जा रही है। इससे समझ में आता है कि मां महामाया के प्रति लोगो की श्रद्वा दिन प्रतिदिन किस कदर बढ़ रही  है। और मां के प्रति भक्तो का अठूठ विष्वास भी बढ़ती जा रही है

अंकुश गुप्ता 

जोगी एक्सप्रेस चिरमिरी जिला कोरिया छत्तीसगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *