देश का हर गांव हुआ बिजली से रोशन, PM ने बताया ‘ऐतिहासिक दिन’

0

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के हर गांव में ​बिजली पहुंचाने के ​अपने लक्ष्य को पूरा कर लिया है। अब कोई भी गांव बिजली से अछूता नहीं रहा। मणिपुर के सेनापति जिले के लीसांग वो आखिरी गांव था जहां अब तक बिजली नहीं पहुंची थी लेकिन शनिवार को उसे भी नेशनल पावर ग्रिड से जोड़ दिया गया। पीएम ने इस पर खुशी जाहिर करते हुए 28 अप्रैल को ऐतिहासिक दिन बताया।

पीएम ने ट्वीट किया कि मणिपुर जिले के लेइसांग गांव समेत देश के ऐसे तमाम गांवों में बिजली पहुंच चुकी है, जो अब तक रोशनी से अछूते थे।हमने एक वादा पूरा किया जिससे कई भारतीयों का जीवन हमेशा के लिए बदल जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत की विकास यात्रा में 28 अप्रैल 2018 एक ऐतिहासिक दिन के रूप में याद किया जाएगा। वहीं पीएम ने एक अन्य ट्वीट में लिखा कि मैं उन सभी लोगों को सलाम करता हूं जिन्होंने जमीन पर अथक परिश्रम किया। इनमें अधिकारियों की टीम तकनीकी स्टाफ और अन्य लोग शामिल हैं और उन्होंने पावरफुल इंडिया के सपने को हकीकत में बदला है। आज की ये कोशिशें पीढ़ियों तक मददगार साबित होंगी।

बता दें कि पीएम मोदी ने 15 अगस्‍त, 2015 को लालकिले की प्राचीर से 1000 दिन के अंदर देश के अंधेरे में डूबे 18,000 से अधिक गांवों में बिजली पहुंचाने का ऐलान किया था जहां आजादी के 7 दशक बाद भी बिजली नहीं पहुंच पाई है। सरकार की योजना अब मार्च 2019 तक हर घर को बिजली देने की है। केंद्र सरकार के आंकड़ों के मुताबिक भारत के सभी 597,464 गांवों में अब बिजली पहुंच गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed