बैंकुण्ठपुर जनदर्शन में कलेक्टर ने सुनी दूर-दराज क्षेत्रों से आये 42 ग्रामीणों की समस्याएं

0

बैंकुण्ठपुर : जनदर्शन में कलेक्टर ने सुनी दूर-दराज क्षेत्रों से आये 42 ग्रामीणों की समस्याएं : अधिकारियों को दिये त्वरित निराकरण करने के निर्देष

जोगी  एक्सप्रेस बैंकुण्ठपुर 

जिले के दूर-दराज क्षेत्रो से आने वाले लोगो की समस्याओं को जानने और समाधान करने के लिए आज यहॉ जिला कलेक्टोरेट में प्रतिसप्ताह की भांति इस सप्ताह भी जनदर्षन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कलेक्टर श्री एस.प्रकाष ने जनदर्षन कार्यक्रम में दूर-दराज क्षेत्र से पहुचें 42 ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और उन्होने ग्रामीणों की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को आवष्यक निर्देष दिये।
जनदर्षन कार्यक्रम में विकासखण्ड मुख्यालय भरतपुर की श्रीमती जया देवी ने आवेदन देकर बताया कि वह बैेगा जनजाति के आदिवासी महिला है। उनके पुष्तैनी जमीन के कुछ भाग के जमीन को ग्राम के दूसरे  व्यक्ति ने कब्जा कर लिया है।जिसके कारण उन्हें परेषानियों का सामना करना पड रहा है। कलेक्टर श्री प्रकाष ने उनके आवेदन को गंभीरता से लिया और उन्हें जांच उपरांत आवष्यक कार्यवाही करने का भरोसा दिलाया। इसी तरह विकासखंड मनेन्द्रगढ के ग्राम पहाड हंसवाही के ग्रामीण श्री हरिहर प्रसाद वर्मा ने ग्राम सचिव द्वारा वनभूमि संबंधी आवेदन पत्र नहीं लेने की जानकारी दी। इस पर कलेक्टर श्री प्रकाष ने जांच उपरांत संबंधित के विरूध्द आवष्यक कार्यवाही करने का भरोसा दिया। जनदर्षन कार्यक्रम में नगर पालिक निगम चिरमिरी के छोटा बाजार निवासी श्रीमती ज्योति पनिका ने बताया कि वर्श 2016 में वर्शा ऋतु में उनके कच्चे मकान गिर गया था। उनके द्वारा मुआवजा राषि हेतु संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को आवेदन पत्र प्रस्तुत किया गया था। लेकिन आज तक मुआवजा राषि प्राप्त नहीं हुआ है जिसके कारण उन्हें परेषानियों का सामना करना पड रहा है। कलेक्टर श्री प्रकाष ने उनके आवेदन को गंभीरता से लिया और उन्हें जांच उपरांत मुआवजा राषि दिलाने का भरोसा दिलाया। इसी तरह विकासख्ंाड बैकुण्ठपुर के ग्राम पिपरा की श्रीमती चिन्ता कुमारी सोनी ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में उनके नाम में हुई त्रुटि को सुधार कर योजना के तहत घरेलू गैस कनेक्षन दिलाने की मांग की। कलेक्टर श्री प्रकाष ने जांच उपरांत घरेलू गैस कनेक्षन प्रदान करने का भरोसा दिलाया।
जनदर्षन कार्यक्रम में विकासख्ंाड बैकुण्ठपुर के ग्राम टेंगनी के श्री षिवमंगल, श्री रामचन्द्र, श्री रामप्यारे, श्री विजय सिंह, श्री रामदेव ने काबिज भूमि  का पट्टा दिलाने की मांग की। कलेक्टर श्री प्रकाष ने जांच उपरांत पट्टा दिलाने का भरोसा दिया। इसी तरह नगर पालिक निगम चिरमिरी निवासी श्रीमती रबिया खातून ने उनके भाई श्री फैयाज आलम की जहरीली गैस से मृत्यु होने पर मुआवजा राषि की मांग की। कलेक्टर श्री प्रकाष ने जांच उपरांत आवष्यक कार्यवाही करने का भरोसा दिया। इसी तरह जनदर्षन कार्यक्रम में ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री आवास योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंषन, भूमि का नामातंरण, बटवारा, जाति, निवास, आमदनी प्रमाण पत्र और मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना के तहत राषन कार्ड आदि के संबंध में आवेदन पत्र प्रस्तुत किया। कलेक्टर श्री प्रकाष ने सभी के आवदेन पत्रों का परीक्षण उपरांत आवष्यक कार्यवाही करने का भरोसा दिलाया। इस अवसर जिले के पुलिस अधीक्षक श्री सुजीत कुमार, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री संतन जांगडे, अपर कलेक्टर श्री ज्योति प्रकाष कुजूर, सभी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

 ए.एन .अशरफ़ी 

प्रदेश प्रतिनिधि जोगी एक्सप्रेस छत्तीसगढ़ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *