बीजिंग पहुंची विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, पाकिस्तान से नहीं होगी बात

0

बीजिंग। शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की मंत्री स्तर की बैठक के दौरान भारत और पाकिस्तान के मंत्रियों के बीच द्विपक्षीय मुलाकात का कार्यक्रम नहीं है। 24 अप्रैल को होने वाली इस बैठक में भारत की ओर से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भाग लेंगी। बीजिंग पहुंचीं सुषमा रविवार को चीन के विदेश मंत्री वांग ई से मिलेंगी।

एससीओ की यह मंत्री स्तर की बैठक जून में चीन के शहर क्विंगदाओ में होने वाले संगठन के शिखर सम्मेलन की तैयारी के सिलसिले में हो रही है। आठ सदस्यों के संगठन में भारत और पाकिस्तान के प्रवेश के बाद पहली बार इस तरह की बैठक हो रही है। इस बैठक में पाकिस्तान के भी दोनों महत्वपूर्ण मंत्रियों के शामिल होने की संभावना है। बैठक में क्षेत्रीय सुरक्षा और आतंकवाद के मुद्दों पर भी चर्चा होगी।

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनिइंग ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा, क्षेत्रीय सुरक्षा का मुद्दा एससीओ की प्राथमिकताओं में से एक है। प्रवक्ता ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पाकिस्तान को टेरर एक्सपोर्ट फैक्ट्री कहे जाने पर अपने साथी देश का बचाव किया। उल्लेखनीय है कि 2016 में पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमले के बाद से दोनों देशों के संबंध बिगड़े हुए हैं। इसके बाद उड़ी में स्थित सेना के शिविर पर हुए आतंकी हमले के बाद ये रिश्ते और बिगड़ गए। इसी के जवाब में भारत ने गुलाम कश्मीर में घुसकर सर्जीकल स्ट्राइक की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *