रिशवतखोरो पर अब होगी सख्त कार्यवाही मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की चेतावनी’घूस मांगने वालों को ठीक कर दिया जाएगा’

0

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह रिश्वतखोरों को दी कड़ी चेतावनी : ’घूस मांगने वालों को ठीक कर दिया जाएगा’

25/03/2017


प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ

कन्या विवाह योजना में 245 जोड़ों को दिया आशीर्वाद

लगभग 45 करोड़ के 37 निर्माण कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन 

लगभग 1683 आंगनबाड़ी केन्द्रों को भी रसोई गैस
कनेक्शन और डबल बर्नर चूल्हा वितरित

जोगी एक्सप्रेस 

रायपुर

 मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने रिश्वतखोरों को कठोर शब्दों में चेतावनी दी है कि वे घूस लेने से बाज आएं, अन्यथा कड़ी कानूनी कार्रवाई करते हुए उन्हें ठीक कर दिया जाएगा। किसी भी घूसखोर को बख्शा नहीं जाएगा। डॉ. सिंह ने आज महासमुन्द जिले के तेन्दूकोना (विकासखण्ड बागबाहरा) में आयोजित विशाल जनसभा में कहा – सरकारी योजनाएं आम जनता के लिए हैं। लोग किसी भी शासकीय योजना का लाभ उठाने के लिए किसी को भी एक रूपए भी रिश्वत न दें। पात्रता रखने वाले हर आवेदक को योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा-प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2022 तक पूरे देश में सभी आवास विहीन परिवारों को मकान दिलाने का लक्ष्य है। इस योजना के लिए लोग ऑनलाईन भी आवेदन कर सकते हैं। साथ ही अगर कोई योजना का लाभ दिलाने के लिए रिश्वत मांगें तो उसकी शिकायत भी टोल फ्री नम्बर पर की जा सकती है। 
मुख्यमंत्री ने कहा-रिश्वत मांगने वालों के खिलाफ लोग बेझिझक अपनी शिकायत आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो (ईओडब्ल्यू) में भी दर्ज करवा सकते हैं। डॉ. सिंह ने इस अवसर पर जिले के विकास के लिए लगभग 45 करोड़ रूपए के 37 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। उन्होंने खल्लारी क्षेत्र के विधायक श्री चुन्नीलाल के आग्रह पर शिकारीपाली में व्यपवर्तन सिंचाई योजना की स्वीकृति प्रदान करने की घोषणा की और कहा कि इस योजना से इलाके में लगभग दो हजार एकड़ खेतों को पर्याप्त पानी मिल सकेगा।
मुख्यमंत्री ने तीन अप्रैल से शुरू हो रहे लगभग डेढ़ महीने के प्रदेश व्यापी लोक सुराज अभियान में सभी लोगों से सक्रिय सहयोग की अपील की। डॉ. सिंह ने कहा कि इस अभियान में प्राप्त प्रत्येक आवेदन का उचित निराकरण किया जाएगा। उन्होंने ग्राम तेन्दूकोना में महासमुन्द जिले के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के प्रथम चरण में महासमुन्द जिले के ग्यारह हजार 500 परिवारों को पक्के मकान दिए जाएंगे। प्रत्येक परिवार को मकान निर्माण के लिए एक लाख 47 हजार रूपए की सहायता दी जाएगी। इसमें से 12 हजार रूपए शौचालय निर्माण के लिए होंगे। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का लक्ष्य है कि देश के प्रत्येक जरूरतमंद परिवार के मकान का सपना साकार हो। इस उद्देश्य से छत्तीसगढ़ राज्य में हमने एक वर्ष में दो लाख परिवारों को योजना में शामिल करने का लक्ष्य तय किया है। 
डॉ. सिंह ने तेन्दूकोना में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में चार दिव्यांग जोड़ों सहित 245 जोड़ों को आशीर्वाद प्रदान किया। डॉ. सिंह ने वर-वधुओं को आशीर्वाद प्रदान करते हुए कहा कि इस योजना से मुझे काफी संतुष्टि मिलती है। जब कभी मुझे सामूहिक विवाह समारोहों में जाने का सौभाग्य मिलता है तो मुझे लगता है कि मैं बेटियों की ओर से घराती के रूप में शामिल हो रहा हूं। उन्होंने बेटियों को मंगलसूत्र और बिछिया, घड़ी और लिफाफे में शगुन के रूप में डेढ़-डेढ़ हजार रूपए भेंटकर उनके खुशहाल जीवन की कामना की। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने की। प्रदेश के गृह और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री रामसेवक पैकरा, लोक सभा सांसद श्री चंदूलाल साहू, संसदीय सचिव और बसना की विधायक श्रीमती रूपकुमारी चौधरी, छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण एवं अन्य पिछड़ा क्षेत्र विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष और खल्लारी क्षेत्र के विधायक श्री चुन्नीलाल साहू, सरायपाली के विधायक श्री रामलाल चौहान, महासमुन्द के विधायक डॉ. विमल चोपड़ा, अध्यक्ष जिला पंचायत महासमुन्द श्रीमती अनिता पटेल, अध्यक्ष जनपद पंचायत बागबाहरा श्रीमती शशि चंद्राकर, कलेक्टर श्री उमेश अग्रवाल और जिले के अनेक जनप्रतिनिधि इस अवसर पर उपस्थित थे। जनसभा को सम्बोधित करते हुए डॉ. रमन सिंह ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले के तीन विकासखण्डों-महासमुन्द, पिथौरा और सरायपाली को खुले में शौचमुक्त विकासखण्ड घोषित कर सभी जनप्रतिनिधियों, जिला कलेक्टर और प्रशासन के अधिकारियों तथा वहां की जनता को बधाई और शुभकामनाएं दी। जिले का बसना विकासखण्ड पहले ही ओडीएफ घोषित हो चुका है। अब सिर्फ विकासखण्ड बागबाहरा को खुले में शौच मुक्त घोषित किया जाना शेष है। 
डॉ.रमन सिंह ने उम्मीद जताई कि यह विकासखण्ड भी बहुत जल्द ओडीएफ हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने महासमुन्द जिले में विकास योजनाओं के सफल क्रियान्वयन पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने इस बात पर भी खुशी जताई कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत इस जिले में योजना शुरू होने के सिर्फ सात महीने के भीतर 53 हजार गरीब परिवारों को  महिलाओं के नाम पर मात्र दो सौ रूपए के पंजीयन शुल्क पर रसोई गैस कनेक्शन, डबल बर्नर चूल्हा और पहला भरा हुआ सिलेण्डर मुफ्त देकर लक्ष्य से अधिक सफलता हासिल की गई है। मुख्यमंत्री ने आज के कार्यक्रम में जिले के 1683 आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए रसोई गैस कनेक्शन और डबल बर्नर चूल्हे का भी वितरण किया। डॉ. सिंह ने कहा-जिले में अगले साल 70 हजार से अधिक गरीब परिवारों की महिलाओं को उज्ज्वला योजना का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने कहा-जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ-साथ अंदरूनी क्षेत्रों की सड़कों का भी उन्नयन किया जा रहा है। राज्य सरकार की सौर सुजला योजना के तहत जिले में 700 किसानों को उनके खेतों में सोलर सिंचाई पम्प लगाने की मंजूरी मिल गई है। 
जनसभा को सम्बोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने कहा-मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत राज्य में अब तक हजारों गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह सम्पन्न हो चुके हैं। श्री अग्रवाल ने महासमुन्द जिले के साथ-साथ पूरे प्रदेश में हो रहे विकास कार्यों की प्रशंसा की। सांसद श्री चंदूलाल साहू ने कहा-प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इस वर्ष को गरीब कल्याण वर्ष घोषित किया है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की सरकार गरीबों की बेहतरी के लिए लगातार कई योजनाओं का संचालन कर रही है। इससे गरीबों के जीवन में तब्दीली आई है। कलेक्टर श्री उमेश अग्रवाल ने जिले में विभिन्न योजनाओं के तहत प्राप्त उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले के पांच में से चार विकासखण्ड ओडीएफ घोषित हो गए हैं। लोक सुराज अभियान के प्रथम चरण में 65 हजार आवेदन प्राप्त हुए थे। इनमें से 52 हजार का निराकरण हो गया है। समाधान-छत्तीस के तहत जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में हर सप्ताह शिविर लगाकर लोगों की समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है। कार्यक्रम में माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष श्री चंद्रशेखर पांड़े और पूर्व राज्य मंत्री श्री पूनम चंद्राकर भी मौजूद थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *