जनता कांग्रेस विभिन्न मांगों लेकर करेगा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी कार्यालय का घेराव

0

 

मांगे पूरी नही होने पर किया जायेगा आंदोलन

जोगी एक्सप्रेस 

सूरजपुर/प्रतापपुर :

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं में किये गए भ्रष्टाचारों की जांच और कार्यवाही सहित विभिन्न मांगों को लेकर जनता कांग्रेस आगामी सोमवार को स्थानीय कार्यालय का घेराव करेगा। ईएनसी और कलेक्टर के नाम प्रेषित ज्ञापन में कार्यालय घेराव के बाद मांगों को लेकर आंदोलन की भी चेतावनी दी है। 

ज्ञापन देने वालों में जनता कांग्रेस के पंचायत प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष  व जनपद सदस्य सुरेश आयाम,राकेश मित्तल,जीशान खान,इस्लाम अंसारी ने बताया की प्रतापपुर विकासखण्ड में कई जल प्रदाय योजना के साथ स्पॉट सोर्स हैं जो घटिया निर्माण और भ्रष्टाचार  के कारण बेकार पड़े हुए हैं। करोड़ों खर्च के बाद भी ग्रामीणों को इनका लाभ नहीं मिल रहा है,विभाग इन्हें लेकर शासन और उच्च अधिकारियों को गलत जानकारी देता है कि सभी सुचारू रूप से चालू हैं जबकि वास्तविकता कुछ और ही बखान कर रहा है । अधिकारियों द्वारा गलत जानकारी देना अपराधिक कृत्य है जिसके लिए इन पर अपराधिक प्रकरण दर्ज किया जाना चाहिए। जगन्नाथपुर की योजना ही करीबी साथ लाख रुपये की है जिसका काम छः साल पहले हुआ था किन्तु घटिया निर्माण के कारण यह बेकार पड़ा है। टंकी से पानी का रिसाव हो रहा है , पाईप लाईन में कई जगह लिकेज है ,जिसमे बहुत ही घटिया क्वालिटी के पाईप डाले गए थे तथा इनके गड्ढे की गहराई नहीं के बराबर है जो की सड़क के एकदम ऊपरी सतह में है जबकि इसकी गहराई कम से कम एक मीटर होनी चाहिए थी। इनके अलावा पूरी योजना में व्यापक अनियमितता है ।कुछ तो ऐसे भी कार्य का भुगतान किया गया है जो की हुआ ही नहीं है ,गड्ढे की गहराई कम है फिर भी मेजरमेंट समस्त कार्यो का किया गया है। काम इतना घटिया है कि आज तक इसकी टेस्टिंग नहीं हो सकी है और नहीं यह चालु ही हो पायी जबकि बिना चालु के ही इसके मरम्मत के नाम से लाखों खर्च किये जा चुके हैं। जगन्नाथपुर योजना को लेकर कई बार शिकायतें हुयी किन्तु कार्यवाही करने की बात तो की गयी किन्तु अधिकारी मामले को दबाने का प्रयास करते नजर आते हैं। उन्होंने बताया कि पुरे ब्लाक में कई जगह आयरन रिमूव्हल प्लांट सिर्फ कागजों में लगे हैं मौके पर ये हैं ही नहीं,जहाँ हैं भी वहाँ शुरू से बेकार पड़े हैं,इस काम में विभाग द्वारा जमकर भ्रष्टाचार किया गया है। विभाग द्वारा पहले तो इस काम में भ्रष्टाचार किया गया और अब इनके मरम्मत का काम निकाल लाखों रूपये इनके द्वारा डकार लिए गए हैं। हैण्ड पम्प मरम्मत के नाम पर भी बहुत बड़ा घोटाला इनके द्वारा किया गया है मरम्मत के बाद निकलने वाले पाईप व् अन्य कबाड को गलत तरीके से बेच दिया गया है कार्यालय के स्टॉक पंजी और स्टॉक रूम की जांच हो तो सब सामने आ जाएगा। हैण्ड पम्प मरम्मत के नाम पर लाखों के खर्च भी फर्जी रूप से दिखा राशि का गबन किया गया है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में करीब दो हजार हैण्ड पम्प हैं जिनमें आधे से अधिक बेकार हैं तथा ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल समस्या है किन्तु अधिकारी इनकी भी गलत जानकारी प्रेषित करते हैं कि हैण्ड पम्प अच्छी स्थिति में हैं । प्रतापपुर जल आवर्धन योजना में इतना भ्रष्टाचार होने तथा जांचों में प्रमाणित होने के बावजूद दोषियों पर कार्यवाही नहीं हो रही है  जबकि दोषियों के विरुद्ध अपराधिक प्रकरण दर्ज होना चाहिए। 

  ज्ञापन देने वाले जनता कांग्रेस के पदाधिकारियों  ने  यह भी कहा कि सभी मामलों की उच्च स्तरीय जांच और दोषियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की मांग को लेकर हम स्थानीय कार्यालय का घेराव कर रहे हैं यदि हमारी मांगें नहीं मानी जाती हैं तो हम आंदोलन करेंगे।

ब्यूरो अजय तिवारी 

जोगी एक्सप्रेस छत्तीसगढ़ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *