रूस 60 अमेरिकी राजनयिकों को देश से निकालेगा, दूतावास भी करेगा बंद

0

मॉस्को : रूस के पूर्व जासूस पर ब्रिटेन में हमला किए जाने के विवाद के बीच अमेरिका-रूस में तनाव और बढ़ता जा रहा है। रूस के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को ऐलान किया कि जल्द ही उनके देश से 60 अमेरिकी राजनयिकों को बाहर निकाला जाएगा और एक अमेरिकी वाणिज्य दूतावास को बंद किया जाएगा।

रूस के विदेश मंत्री सर्जेई लावरोव ने बताया कि पूर्व डबल एजेंट सर्गेई स्क्रीपाल पर हमले के विवाद में सेंट पीटर्सबर्ग स्थित अमेरिकी दूतावास को बंद किया जाएगा और उनके 60 राजनयिकों से देश से बाहर निकाला जाएगा। इस बाबत अमेरिकी राजनियकों को भी जरूरी सूचनाएं दे दी गई हैं। इससे पहले अमेरिका ने भी रूस के 60 राजनयिकों को बाहर निकलाने का आदेश दिया था।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने गुरुवार को चेताया कि पूर्व रूसी जासूस पर हमले के बाद उपजी परिस्थितियों से शीत युद्ध जैसे हालात पनप रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पश्चिमी देशों से जिस तरह रूस के राजनयिकों को अपने यहां से निकाला और इसके जवाब में रूस ने भी कदम उठाए, उससे लगता है जैसे हम शीत युद्ध वाले माहौल में रह रहे हों। उन्होंने कहा कि अमेरिका के बाद नाटो और यूरोपीय देशों ने भी 150 से ज्यादा रूसी राजनयिकों को अपने देश से निकाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *