उत्तर कोरिया ने कहा, अमेरिका साइबर युद्ध की तैयारी में

0

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया ने आरोप लगाया है कि अमेरिका गुप्त तरीके से प्योंगयांग के खिलाफ सैन्य हमले से पहले बड़े पैमाने पर साइबर युद्ध की तैयारी कर रहा है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) और सरकारी दैनिक अखबार ‘रोडोंग सिनमुन’ ने कहा कि अमेरिका की विदेश नीति की पत्रिका ने 15 फरवरी को एक अंक में खुलासा किया था कि वॉशिंगटन कोरियाई प्रायद्वीप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी खुफिया क्षमताओं का विस्तार कर रहा है.

रपट के अनुसार, उन्होंने बताया कि सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) की तरह अमेरिका की एजेंसियां हमले के लिए तैयार हैं और इसके लिए कई अरबों डॉलर का निवेश और कई विशेषज्ञों को प्रशिक्षित किया गया है.

‘केसीएनए’ के अनुसार, “एनबीसी’, ‘ब्लूमबर्ग न्यूज’ और ‘वॉशिंगटन पोस्ट’ जैसे अमेरिकी मीडिया आउटलेट उत्तर कोरिया से ‘साइबर आतंकवाद’ और धमकियों के बारे में बात कर रहे हैं, जिसका मतलब है कि प्योंगयांग के खिलाफ अमेरिकी युद्ध की पहल व्यावहारिक कार्यान्वयन के चरण में पहुंच गई है.” ‘केसीएनए’ ने कहा, अमेरिका दक्षिण कोरिया के साथ युद्ध के अभ्यास के लिए बड़ी संख्या में साइबर युद्ध विशेषज्ञों को भेज रहा है.

अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर लगे प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए उसकी मदद करने के लिए विश्व भर के बंदरगााहों के 33 पोतों पर प्रतिबंध लगाने तथा 27 शिपिंग कारोबारों को ब्लैक लिस्ट करने की मांग संयुक्त राष्ट्र से की है.

अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध समिति से यह मांग ऐसे वक्त की है, जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार (23 फरवरी) को उत्तर कोरिया पर अब तक के सर्वाधिक कड़े प्रतिबंध लगाने की घाोषणा की.

जापान ने भी 33 पोतों में से तीन पोतों के संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का उल्लंघन करते हुए उत्तर कोरिया की मदद के वास्ते, प्योंगयांग भेजे जा रहे तेल का एक पोत से दूसरे पोत में स्थानांतरण करने के मुद्दे पर चिंता जताते हुए अमेरिका की मांग का समर्थन किया है.

(साभार : ZEE NEWS हिंदी )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *