त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू

0

अगरतला: पूर्वोत्तर के त्रिपुरा में आज विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. जहां एक ओर इस चुनाव में सीपीएम के मुख्यमंत्री माणिक सरकार की प्रतिष्ठा दांव पर है तो वहीं केन्द्र की सत्ता पर काबिज बीजेपी अपनी जगह बनाने के लिए हरसंभव कोशिश कर रही है. पहली बार यहां बीजेपी लेफ्ट से सीधे टक्कर ले रही है.

वोटिंग के शुरू होते ही मतदान केंद्रों पर लंबी लंबी कतारें देखी जा रही हैं. महिलाएं, पुरुष और बुजुर्ग सभी पूरे जोश के साथ मतदान केंद्रों पर जमा हो रहे हैं और अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं.

त्रिपुरा में आज 60 में से 59 सीट पर वोटिंग है. सीपीएम उम्मीदवार के निधन होने से चरिलम सीट पर चुनाव रद्द हो गया है.

त्रिपुरा में सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 31 है. इस बार के चुनाव में सीपीएम और बीजेपी सीधे टक्कर में है. त्रिपुरा में बीजेपी 50 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और अन्य 9 सीटों पर बीजेपी की सहयोगी पार्टियों ने अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं. वहीं कांग्रेस 58 और सीपीएम 56 सीटों पर चुनाव लड़ रहीं हैं.

इस बार के चुनाव में कुल 292 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. हालांकि 22 दागी और 35 करोड़पति उम्मीदवार भी चुनाव लड़ रहे हैं. राज्य में 25 लाख वोटर हैं जिसमें से 70% बंगाली और अन्य 30% आदिवासी हैं. साल 2013 के विधानसभा चुनाव में सीपीएम को 49 और कांग्रेस को 10 सीट मिली थी. एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीता था. माणिक सरकार पिछली चार बार से राज्य के मुख्यमंत्री हैं. सरकार देश के सबसे गरीब मुख्यमंत्री के तौर पर मशहूर हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *