राजस्थान में मिला 11.48 करोड़ टन सोना

0

जयपुर : भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग के अनुसार राजस्थान के बांसवाडा, उदयपुर जिले में 11.48 करोड़ टन के सोने के भंडार का पता लगाया जा चुका है।

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग के महानिदेशक एन कुटुम्बा राव ने जयपुर में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी। उन्होने बताया कि राजस्थान में सोने की खोज में नयी संभावनाएं सामने आयी है, उदयपुर और बांसवाडा जिले के भूकिया डगोचा में सेाने के भंडार मिले है।

उन्होने बताया कि राजस्थान में 35.65 करोड़ टन के सीसा जस्ता के संसाधन राजपुरा दरीबा खनिज पटटी में मिले है। इसके अलावा भीलवाडा जिले के सलामपुरा एवं इसके आस पास के इलाके में भी सीसा जस्ता के भंडार मिले है।

राव के अनुसार राजस्थान में वर्ष 2010 से अब तक 8.11 करोड़ टन ताम्बे के भंडार का पता लगाया जा चुका है। जिसमें तांबे का औसत स्तर 0.38 प्रतिशत है।

उन्होंने बताया कि राजस्थान के सिरोही जिले के देवा का बेडा, सालियों का बेडा़ और बाड़मेर जिले के सिवाना इलाकों में अन्य खनिज की खोज की जा रही है।

उन्होने कहा कि प्रदेश में उर्वरक खनिज पोटाश व ग्लुकोनाइट की खोज के लिए नागौर, गंगापुर (करोली) सवाई माधोपुर में उत्ख्लन का काम चल रहा है, इन जिलों में पोटाश एवं ग्लुकोनाइट के भंडार मिलने से भारत की उर्वरक खनिज की आयात पर निर्भरता कम होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *