दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट सफलतापूर्वक हुआ लॉन्च

0

केप कैनावरल : अमेरिका की कंपनी स्पेसएक्स ने आज दुनिया के सबसे शक्तिशाली रॉकेट फाल्कन हेवी को लॉन्च कर दिया है. इस शक्तिशाली रॉकेट के लॉन्च होने के बाद लोगों में खूब उत्साह देखा गया. फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर स्थित नासा के ऐतिहासिक लांचिंग पैड से फाल्कन हैवी रॉकेट ने उड़ान भरी. खास बात यह है कि इस रॉकेट के साथ एलन मस्क की स्पोर्टस कार को भी भेजा गया है. फाल्कन हेवी रॉकेट का वजन लगभग 63.8 टन है, जो दो स्पेस शटल के वजन के बराबर होता है. इस रॉकेट में 27 मर्लिन इंजन लगे हैं और इसकी लम्बाई 230 फुट है. रॉकेट के लांच होने के बाद स्पेसएक्स के कमेंटेटर लॉरेन लियॉन्स ने कहा, ‘वाह, क्या तुम लोगों ने देखा? यह बहुत बढ़िया था.

इससे पहले इस रॉकेट लांच के संबंध में स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने कहा था कि पूरी दुनिया से लोग सबसे बड़े रॉकेट और आतिशबाजी के प्रदर्शन को देखने के यहां लिए पहुंच रहे हैं करीब पचास साल पहले जिस पैड से मानव का चांद पर जाने का सफर शुरू हुआ, उसमें स्पेसएक्स ने अपने फाल्कन 9 और फाल्कन हेवी रॉकेटों के अनुकूल बदलाव लाया है. मस्क ने इससे पहले ट्वीट करके कहा था कि “केप केनेडी स्थित अपोलो लांचपैड 39 ए से छह फरवरी को फाल्कन हैवी की पहली उड़ान का लक्ष्य है.”

दुनिया के इस सबसे शक्तिशाली रॉकेट को टेस्ला के बिलेनियर एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने निर्मित किया है. इससे पहले इस कंपनी ने इससे पहले सफलतापूर्वक रॉकेट बूस्टर्स का इस्तेमाल किया था. भविष्य में इस रॉकेट के जरिए लोगों को मंगल और चांद पर भेजा जा सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *