गिनी की खाड़ी में जहाज लापता, सवार थे 22 भारतीय

0

मुंबई: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि एक तेल टैंकर गिनी की खाड़ी में बेनिन तट के पास समुद्र में लापता हो गया है और सरकार उसका पता लगाने के लिए नाईजीरिया और बेनिन के प्रशासन के संपर्क में है. इस तेल टैंकर पर 22 भारतीय सवार थे.

मुंबई में नौवहन महानिदेशालय के एक अधिकारी ने बताया कि अबतक इस टैंकर से कोई संपर्क नहीं हो पाया है और फिरौती की मांग की भी खबर नहीं है. उन्होंने कहा कि मुंबई की एंग्लो ईस्टर्न शिप मैनेजमेंट का काफी सहयोत्मक रवैया है और उसने चालक दल के परिवारों के के लिए आपात संपर्क केंद्र भी खोला है. यह जहाज इसी कंपनी की है.

स्वराज ने ट्वीट किया, ‘‘मुंबई की एंग्लो ईस्टर्न शिपिंग कंपनी का वाणिज्यिक पोत मैरीन एक्सप्रेस (ऑयल टैंकर) गिनी की खाड़ी में बेनिन के पास समुद्र में लापता हो गया जिस पर 22 भारतीय नागरिक सवार थे. हम लापता जहाज का पता लगाने लिए नाईजीरियाई और बेनिन के नौसेना अधिकारियों के साथ तालमेल कायम कर हर संभव प्रयास कर रहे हैं. हमने हेल्पलाईन नंबर (+234)9070343860 भी शुरु की है.’’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि अबुजा में भारतीय मिशन तेल टैंकर का पता लगाने में मदद के लिए नाईजीरिया और बेनिन के संपर्क में है. नौवहन महानिदेशालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘उस क्षेत्र का समुद्री लूटपाट का इतिहास रहा है और संदेह है कि यह समुद्री लूटपाट का मामला हो. जहाज से हर प्रकार का संपर्क टूट गया है. फिलहाल हमें यह भी मालूम नहीं है कि फिरौती की मांग की गई है या नहीं.’’

अभी एक महीने से भी कम समय पहले जनवरी में एक अन्य जहाज एम टी बेरेट भी बेनिन के पास समुद्र में लापता हो गया था और बाद में पुष्टि हुई थी कि उसे अगवा कर लिया गया था. कथित रुप से फिरौती के भुगतान के बाद चालक दल के 22 सदस्य छोड़े गए थे, उनमें ज्यादातर भारतीय थे.

नौवहन महानिदेशालय के एक अधिकारी ने बताया कि उनका विभाग भारतीय मिशनों के संपर्क में है और ‘नाविकों को निकालने के लिए सभी कोशिशें की जा रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *