जम्मू-कश्मीर: बर्फीले तूफान की चपेट में आर्मी पोस्ट, 3 जवान शहीद

0

जम्मू : उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के मच्छल सेक्टर में शुक्रवार को सेना की एक चौकी हिमस्खलन की चपेट में आ गई, जिसमें तीन जवान शहीद और एक घायल हो गया। जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने तीन सैनिकों की मौत पर गहरा दुख जताया और उनके परिवारों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की।

सूत्रों के अनुसार, शुक्रवार शाम करीब साढ़े चार बजे मच्छल सेक्टर में सोना पांडी गली इलाके में अचानक हिमस्खलन होने से सेना की 21 राजपूत रेजीमेंट की चौकी बर्फ में दब गई। इसके साथ ही पोस्ट पर तैनात चार जवान भी बर्फ में लापता हो गए। हिमस्खलन के बाद सेना ने त्वरित कार्रवाई करते हुए बर्फ में दबे चारों जवानों को निकाल लिया, लेकिन उनमें से एक मौके पर ही शहीद हो चुका था। अन्य तीनों जवानों को तुरंत श्रीनगर के बादामी बाग स्थित 92 बेस अस्पताल ले जाया गया, जहां दो और जवानों ने दम तोड़ दिया।

चौथे जवान बिपिन की हालत स्थिर बताई जा रही है। हिमस्खलन में शहीद जवानों की पहचान हवलदार कमलेश कुमार, नायक बलवीर व सिपाही राजेंद्र के रूप में हुई है। हालांकि सेना ने अभी आधिकारिक रूप से शहीदों के नाम व पते जारी नहीं किए हैं। सेना के प्रवक्ता के अनुसार, शहीद जवानों के पार्थिव शरीर बरामद कर लिए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद गुरुवार को कुपवाड़ा समेत कश्मीर के नौ जिलों में हिमस्खलन का अलर्ट जारी किया गया था। बता दें कि पिछले वर्ष दिसंबर में कुपवाड़ा और बांडीपोरा में भी हिमस्खलन की दो घटनाएं हुई थीं, जिसमें सेना के पांच जवान लापता हो गए थे। बाद में सेना ने उनकी तलाश में बड़े पैमाने पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया था। बाद में पांचों जवानों के पार्थिव शरीर बरामद किए गए थे।-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *