CIA को आशंका, अमेरिका पर परमाणु हमला कर सकता है उत्तर कोरिया

0

वॉशिंगटन : दुनिया का सबसे ताकतवर मुल्क अमेरिका इन दिनों उत्तर कोरिया के खौफ में जी रहा है. इस छोटे से मुल्क ने अमेरिका और जापान जैसी महाशक्तियों की नींद उड़ा रखी है. अमेरिका को इस बात का डर सता रहा है कि उत्तर कोरिया जल्द ही उस पर परमाणु हमला कर सकता है. अमेरिका की संघीय जांच एजेंसी (CIA) के डायरेक्टर माइक पोम्पियो ने इस बाबत आशंका जाहिर की है. उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया कुछ महीने में अमेरिका पर परमाणु हमला कर सकता है.

CIA के डायरेक्टर ने कहा कि उनकी खुफिया एजेंसी लगातार उत्तर कोरिया और उसके सुप्रीम लीडर किम जोंग-उन द्वारा पैदा किए गए खतरे पर लगातार चर्चा करती है. हम उसकी कुछ महीने के अंदर अमेरिका पर परमाणु हथियारों से हमला करने की क्षमता के बारे में चर्चा करते हैं. उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया कुछ ही महीने में अमेरिका पर परमाणु हमला करने की क्षमता हासिल कर सकता है.

वर्जीनिया स्थित CIA मुख्यालय में उन्होंने कहा कि हमारा मकसद अमेरिका के राष्ट्रपति को खुफिया जानकारी उपलब्ध कराना है, ताकि उनके पास गैर-राजनयिक तरीक से इन खतरों को कम करने के विकल्प हों. पोम्पियो ने कहा कि उत्तर कोरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने से क्षेत्र में जनजीवन को भारी नुकसान हो सकता है. इस क्षेत्र में अमेरिका के अहम सहयोगी जापान और दक्षिण कोरिया भी हैं, उनके नागरिकों के जनजीवन को भी काफी नुकसान हो सकता है.

बीबीसी को दिए इंटरव्यू में पोम्पियो ने कहा कि सैन्य कार्रवाई के नतीजे को लेकर वो बेहद सावधान हैं. उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया की सत्ता से किम जोंग-उन को हटाने या फिर अमेरिका तक उसकी परमाणु हमला करने की क्षमता को सीमित करने के लिए कई रास्ते हैं. हाल के दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरया के सुप्रीम लीडर किम जोंग-उन के बीच तीखी बयानबाजी देखने को मिली थी. दोनों ही देश पीछे हटने को तैयार नहीं हैं. अमेरिका की लाख कोशिशों के बावजूद उत्तर कोरिया परमाणु और मिसाइल परीक्षण रोकने का नाम नहीं ले रहा है.

इससे पहले CIA के डायरेक्टर माइक पॉम्पेओ ने कहा था कि उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग-उन कोरियाई प्रायद्वीप को अपने अधीन करने के इरादे से परमाणु हमला कर सकता है. उत्तर कोरिया का परमाणु मिसाइल कार्यक्रम न सिर्फ आत्मरक्षा के लिए है, बल्कि वह इसका इस्तेमाल कोरियाई प्रायद्वीप को अपने अधीन करने के इरादे से आक्रमण के लिए कर सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *