राजस्थान में वसुंधरा की परीक्षा: दो लोकसभा, एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव आज

0

जयपुर: राजस्थान की अलवर, अजमेर लोकसभा सीट और भीलवाड़ा की माण्डलगढ़ विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के मतदान आज होगा. मतगणना 1 फरवरी को होगी. मतदान सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक होगा. तीनों सीटों पर कुल 38 लाख योग्य मतदाता हैं और 41 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है.

अजमेर से बीजेपी सांसद सांवरलाल जाट, अलवर से बीजेपी सांसद चांद नाथ और मांडलगढ़ बीजेपी विधायक कीर्ति कुमारी का निधन हो जाने के कारण तीनों सीटों पर उपचुनाव हो रहा है. तीनों सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर की उम्मीद है.

पहली बार मतदान के लिए उम्मीदवारों की तस्वीरों के साथ ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल होगा. मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने कहा है कि समान नाम वाले अलग-अलग उम्मीदवारों को लेकर मतदाताओं में भ्रम से बचने के लिए पहली बार ईवीएम मशीनों पर उम्मीदवारों की तस्वीर लगायी जा रही है.

तीनों निर्वाचन क्षेत्र में 3802168 मतदाता हैं. अलवर में 11, अजमेर में 23 और मंडलगढ़ में 8 उम्मीदवार मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं.

अलवर लोकसभा सीट से डा करण सिंह यादव (कांग्रेस), डा जसवंत यादव(बीजेपी), अजमेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस के डा रधु शर्मा, रामस्वरूप (बीजेपी) तथा माडलगढ विधानसभा सीट से बीजेपी के शक्ति सिंह और कांग्रेस के विवेक धाकड के बीच सीधा मुकाबला है.

वहीं, पश्चिम बंगाल की भी एक लोकसभा और एक विधानसभा सीट पर आज उप चुनाव होना है. राज्य की उलुबेरिया सीट पर लोकसभा और नवपारा सीट पर आज वोट डाले जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *