सीरियाई शहर आफरीन से रूस ने वापस बुलाई सेना, तुर्की कर रहा बमबारी

0

मॉस्को। रूस ने सीरिया में टकराव की संभावना को कम करते हुए सीरिया के आफरीन शहर से अपनी सेना वापस बुला ली है। रूसी सेना अब तेल-अजार में तैनात रहेगी। तुर्की आफरीन में कुर्दिश लड़ाकों के ठिकानों पर बमबारी कर रहा है। इन लड़ाकों को अमेरिका का समर्थन प्राप्त रहा है। इस बीच दोनों पक्षों में तनाव कम करने के लिए रूस ने मध्यस्थता का प्रयास शुरू किया है। हालांकि रूस ने पहले ऐसा करने से इन्कार किया था।

रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह आफरीन क्षेत्र में तुर्की की सैन्य कार्रवाई पर चिंतित है और हालात पर नजर रखे हुए है। हम सभी पक्षों को आपसी सहमति बनाने और संयम बरतने की अपील करते हैं।

आफरीन क्षेत्र में कुर्दिश लड़ाकों पर तुर्की की सैन्य कार्रवाई ने ‘सीरियाई राष्ट्रीय संवाद कांग्रेस’ की बैठक पर संकट पैदा कर दिया है। सीरिया संकट के राजनीतिक समाधान के लिए रूस, तुर्की और ईरान की ओर से यह बैठक बुलाई गई है। तुर्की ने कहा है कि उसने आफरीन में कार्रवाई के संबंध में सीरियाई सरकार समेत सभी पक्षों को सूचित कर दिया था।

वहीं सीरिया ने इससे इन्कार करते हुए हमले को बर्बर करार दिया है। दरअसल तुर्की मानता रहा है कि सीरियन कुर्दिश पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट को प्रतिबंधित कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी का समर्थन है। अमेरिका आइएस आतंकियों के विरोध में इन दोनों संगठनों को सीरिया में अपने स्तर पर सीमा सुरक्षा बल बनाने के लिए समर्थन कर रहा है। तुर्की का कहना है कि ये संगठन उसके लिए खतरा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *