काबुल में फिदायीन अटैक, 2 आतंकी मारे गए

0

काबुल : गृहयुद्ध की आग में झुलसे अफगानिस्तान में आतंकी हमले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं. शनिवार को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के बाग-ए-बाला इलाके में स्थित मशहूर इंटरकॉटिनेंटल होटल पर आतंकियों ने धावा बोल दिया. सूत्रों के अनुसार सुबह 4 बजे के बाद से होटल में हमलावरों और सुरक्षा बलों के बीच भीषण गोलीबारी जारी है. साथ ही विस्फोट की भी खबर है.

टोलो न्यूज के मुताबिक, हमलावरों से बचकर इंटरकॉटिनेंटल होटल के पीछे के दरवाजे से बाहर आए 6 लोगों में से एक ने बताया कि 15 से अध‍िक लोग मारे गए हैं. कई लोग घायल हैं. सूत्रों के अनुसार कई लोगों ने सोशल मीडिया के जरिए भी मदद मांगने की कोशि‍श की है.

आतंरिक मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार स्पेशल फोर्सेज ने 2 हमलावरों को मार गिराया है. वहीं बाकी बचे 2 और हमलावरों को भी काबू करने की कोशिश हो रही है. एएफपी के अनुसार हमलावर होटलों के मेहमानों को निशाना बना रहे थे. इसमें कम से कम 5 लोग घायल हो गए हैं. हालांकि स्थानिय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कई लोगों हमले में मारे गए हैं.

होटल में हमलावरों द्वारा कुछ लोगों को बंधक बनाने की भी खबर है. इससे पहले 28 जून 2011 में इसी होटल में आतंकियों ने हमला किया था, जिसमें 21 लोगों की मौत हो गई थी. टोलो न्यूज ने अफगानिस्तान के गृहमंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश के हवाले से बताया कि पुलिस ने इलाके को चारों ओर से घेर लिया है. विशेष सुरक्षा बल और क्राइसिस रिस्पोंस यूनिट (CRU) के सदस्य घटनास्थल पर मौजूद हैं. इसके अलावा सुरक्षा कर्मी होटल में प्रवेश कर गए हैं.

सुबह 4 बजे कुछ घायलों को एंबुलेंस की मदद से काबुल इमरजेंसी अस्पताल और पुलिस अस्पताल ले जाया गया.

उन्होंने बताया कि होटल में ठहरे लोगों और स्टाफ वहां से निकालकर सुरक्षित जगह पहुंचाया जा रहा है. शुरुअात में खबर आई थी कि सुरक्षा बलों ने एक हमलावर को मार गिराया है, जबकि तीन संदिग्ध होटल के अंदर मौजूद हैं. फिलहाल हमलावरों और सुरक्षा बलों के बीच गोलीबारी जारी है. बताया जा रहा है कि हमलावरों ने हैंड ग्रेनेड और स्वाचालित हथियारों से हमला किया.

सुरक्षाकर्मियों का मानना है कि हमलावरों ने कुछ लोगों को होटल में बंधक भी बना लिया है. बताया जा रहा है कि आतंकी पहले होटल के किचन में थेे और फिर होटल में ठहरे लोगों और स्टाफ को बंधक बना लिया. टोलो न्यूज के मुताबिक हमलावरों ने होटल के कुछ हिस्सों में आग भी लगा दी है. फिलहाल इस हमले में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं हैं. इससे पहले 28 जून 2011 में इसी होटल में आतंकियों ने हमला किया था, जिसमें 21 लोगों की मौत हो गई थी.

इससे पहले सोमवार को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में भारतीय दूतावास के परिसर में एक रॉकेट हमला किया गया था. इससे दूतावास की इमारत के एक कोने को नुकसान पहुंचा था, लेकिन दूतावास के सभी कर्मचारी सुरक्षित बच गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *