आज पचपदरा रिफाइनरी का शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी

0

बाड़मेर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज राजस्थान में बाड़मेर जिले के पचपदरा में लगने वाली रिफाइनरी का शिलान्यास करेंगे. केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे इस मौके पर मौजूद रहेंगे. रिफाइनरी तैयार होकर ऑपरेशन में आने में करीब चार साल का समय लगेगा. कांग्रेस ने पीएम मोदी के इस दौरे पर सवाल उठाए हैं.

43 हजार करोड़ की लागत से एचपीसीएल और राजस्थान सरकार की संयुक्त परियोजना के तहत 4500 एकड़ जमीन में रिफाइनरी कम पेट्रो कैमिकल्स का निर्माण किया जा रहा है. परियोजना में एचपीसीएल का हिस्सा 74 फीसदी होगा, वहीं राजसथान सरकार की हिस्सेदारी 26 फीसदी होगी.

कांग्रेस ने उठाए सवाल
राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि इस कार्यक्रम का दोबारा शिलान्यास कराकर पीएम मोदी अपने पद की गरिमा को गिरा रहे हैं. बीजेपी आने वाले विधानसभा चुनाव में इसका फायदा उठाना चाहती है.

दरअसल कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी 2013 में ही इस रिफाइनरी का शिलान्यास कर चुकी हैं. पीएम मोदी के कार्यक्रम का ना भी शिलान्यास कार्यक्रम था, लेकिन विवाद के बाद नाम बदलकर शुभारंभ कार्यक्रम कर दिया है.

राजस्थान के पास तेल एवं गैस का भंडार है. पचपदरा में बनने वाली रिफाइनरी राजस्थान की पहली रिफाइनरी होगी. रिफाइनरी की सालाना क्षमता 90 लाख मैट्रिक टन होगी और परियोजना में 43 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *