आज आएंगे इजरायल के प्रधानमंत्री नेतान्याहू

0

नई दिल्ली : इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू 14 जनवरी को भारत यात्रा पर आ रहे हैं. इजरायली पीएम के दिल्ली, अहमदाबाद और मुंबई में मुख्य कार्यक्रम हैं, इसके साथ ही वे ताजमहल का दीदार करने आगरा भी जाएंगे. बता दें कि पिछले साल ही जुलाई में पीएम मोदी इजरायल दौरे पर गए थे, जो किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला इजरायल दौरा था.

अहमदाबाद में हो सकता है मोदी-नेतान्याहू का रोड शो
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 14-18 जनवरी तक भारत दौरे पर आ रहे हैं. पीएम नेतन्याहू 14 जनवरी को नई दिल्ली आएंगे. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जनवरी को इजरायली पीएम से हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. 16 जनवरी को नेतान्याहू ताजमहल देखने आगरा जाएंगे. 17 जनवरी को भारतीय पीएम मोदी और इजरायली पीएम नेतान्याहू अहमदाबाद जाएंगे. अहमदाबाद में दोनों पीएम का रोड शो भी हो सकता है.

यह खास तोहफा दे सकते हैं
अपने इस दौरे पर नेतन्याहू अपने दोस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए एक खास गिफ्ट ला सकते हैं. ये गिफ्ट एक गाड़ी है, जो कि समुंदर का पानी भी फिल्टर करती है. अपने इजरायल दौरे के दौरान पीएम मोदी ने इस गाड़ी के द्वारा किया गया समुंदर का पानी भी पिया था.

चाबड हाउस भी जा सकते हैं इजरायली पीएम
अहमदाबाद से ही नेतान्याहू मुंबई रवाना हो जाएंगे. वे देर शाम मुंबई पहुंचेंगे, जहां वे कई उद्योगों के दिग्गजों से मुलाकात करेंगे. मुंबई में नेतान्याहू चाबड हाउस भी जा सकते हैं, जहां 2008 के आतंकी हमले में इजरायली दंपति मारे गए थे, लेकिन उनका तीन साल का बेटा मोशे होल्ट्जबर्ग किसी तरह बच गया था. खबर है कि पीएम नेतान्याहू के साथ मोशे भी चाबड हाउस आएगा. इजरायली पीएम नेतान्याहू 18 जनवरी को वापस इजरायल की ओर रवाना होंगे.

इस दौरान कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है. भारत अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करने की ओर कदम बढ़ाएगा. नेतन्याहू के इस दौरे पर भारत इस्रायल से टैंक रोधी निर्देशित मिसाइल एटीजीएम स्पाइक खरीदने पर विचार कर रहा है. यह खरीद सरकार-से-सरकार के स्तर पर होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *