माल्या की प्रत्यर्पण सुनवाई बेनतीजा

0

लंदन: भारत में धोखाधड़ी और 9000 करोड़ रुपये के कथित धनशोधन के आरोपों को लेकर भारत में वॉन्टेड शराब कारोबारी विजय माल्या अपनी प्रत्यर्पण सुनवाई के सिलसिले में गुरुवार को अदालत में पेश हुए लेकिन सुनवाई बेनतीजा रही. बचाव पक्ष अपनी दलीलें पूरी नहीं कर पाया.

विजय माल्या को 2 अप्रैल तक के लिए राहत भी मिल गई. माल्या लंदन में वेस्टमिनिस्टर मजिस्ट्रेट अदालत में गुरुवार को फिर पहुंचे क्योंकि बचाव पक्ष भारत सरकार के सबूतों के विरुद्ध अपनी दलीलें पेश करना चाह रहा है.

यह सुनवाई इस मामले में अंतिम सुनवाइयों में एक होने की संभावना थी लेकिन यह बेनतीजा रही क्योंकि बचाव पक्ष अपनी दलीलें पूरी नहीं कर पाया.

बता दें भारत ने गुरुवार को भगोड़े उद्योगपति विजय माल्या के जल्द प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन से मदद मांगी। माल्या नौ हजार करोड़ की मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी मामले में भारत में वांछित हैं और उनके प्रत्यर्पण का मुकदमा वेस्टमीनिस्टर की अदालत में चल रहा है। भारत के केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू और ब्रिटेन के सुरक्षा एवं आर्थिक अपराध मंत्री बेन वालेस के बीच बैठक में इस मुकदमे पर बात हुई।

अधिकारियों के मुताबिक इस बैठक के दौरान रिजिजू ने ब्रिटेन से माल्या के जल्द प्रत्यर्पण के लिए कहा। बैठक के बाद रिजिजू ने ट्वीट किया, ब्रिटेन के मंत्री बेन वालेस के साथ बैठक सफल रही। हमने साइबर सुरक्षा, कट्टरपंथ, भारत-ब्रिटेन में वांछित अपराधियों के प्रत्यर्पण में ज्यादा से ज्यादा सहयोग और सूचना साझा करने पर बात की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *