बिहार : सरकार न्याय के साथ कर रही विकास और सामाजिक सुधार : नीतीश कुमार

0

बोधगया : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य सरकार न्याय के साथ विकास व सामाजिक सुधार की दिशा में भी काम कर रही है. शराबबंदी के बाद अब बाल विवाह व दहेज प्रथा के खिलाफ काम जारी है और इसे लेकर 21 जनवरी को मानव शृंखला बनायी जायेगी. रविवार को बोधगया के कालचक्र मैदान में दलाई लामा के निर्देशन में लिखित पुस्तक का विमोचन करते हुए कहा कि बुद्ध के दर्शन के वैज्ञानिक पहलू भारतीय युवाओं के लिए फायदेमंद साबित होंगे.

तिब्बती बौद्ध विद्वानों द्वारा लिखी पुस्तक’साइंस एंड फिलॉसपी इन दी इंडियन बुद्धिष्ट क्लासिक्स- नालंदा ट्रेडिशन’ नामक पुस्तक के पहले वॉल्यूम का विमोचन करते हुए सीएम ने कहा कि पुस्तक में नालंदा ट्रेडिशन की बात कही गयी है. इसके चार खंड हैं. पहले खंड में भौतिक दुनिया व दूसरे खंड में मन व विज्ञान की बात कही गयी है.

तीसरे व चौथे खंड में बुद्ध के दर्शन की बात कही गयी है. सीएम ने कहा कि इसी वर्ष पुस्तक का हिंदी में अनुवाद कर दिया जायेगा व उसे भी प्रकाशित किया जायेगा. इसके अध्ययन से लोगों को लाभ होगा.

उन्होंने कहा कि पुस्तक में बौद्ध धर्म के दर्शन के साथ-साथ वैज्ञानिक पहलू को भी समाहित किया गया है. सीएम ने कहा कि दलाई लामा ने यहां तीन दिनों तक प्रवचन दिया. इसमें राग, मोह व द्वेष से मुक्ति पाकर सुखी होने की बात कही है. इस पर अमल करना चाहिए.
ज्ञान व निर्वाण की भूमि है बोधगया और गया

दलाई लामा के तीन दिवसीय टीचिंग कार्यक्रम के समापन पर पहुंचे सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हमें गौरव है कि बोधगया में बुद्ध को ज्ञान मिला और यह पूरी दुनिया में फैला.

बौद्ध दर्शन को दुनिया ने भी अपनाया है. खुशी इस बात को लेकर भी है कि दलाई लामा बोधगया में प्रवास कर रहे हैं. पिछले वर्ष कालचक्र पूजा में भी दलाई लामा से मिलने का अवसर मिला था और आज फिर से मिल रहा हैं. काफी अच्छी अनुभूति हो रही है. सीएम ने कहा कि बोधगया ज्ञान की व गया निर्वाण की भूमि है. इस बात पर हमें गर्व है. दलाई लामा का यहां आना प्रेरणादायक है. सीएम का कालचक्र मैदान में दलाई लामा ने गले लगा कर व खादा ओढ़ा कर स्वागत किया. दलाई लामा ने सीएम को बुद्ध की पेंटिंग भी भेंट की.

महाबोधि मंदिर की रेलिंग का किया उद्घाटन
कालचक्र मैदान में दलाई लामा के साथ मंच साझा करने के बाद सीएम महाबोधि मंदिर पहुंचे और यहां तीन करोड़ 94 लाख की लागत से निर्मित मंदिर परिसर की आउटर रेलिंग का उद्घाटन किया. यह रेलिंग लाल बलुआ पत्थर को तराश कर गया के नवीन कुमार वर्मा के नेतृत्व में ओड़िशा, जयपुर व यूपी के चुनार के 70 कारीगरों ने तैयार किया है.

चार मई 2015 को सीएम नीतीश कुमार ने ही रेलिंग निर्माण का शिलान्यास किया था. इसके बाद मंदिर के गर्भगृह में बुद्ध को नमन किया व पूजा-अर्चना के बाद मंदिर परिसर स्थित साधना उद्यान व पूर्वी-दक्षिणी चहारदीवारी का जायजा लिया. गेट नंबर पांच को दुरुस्त करने का निर्देश दिया व अन्य स्थानों को खुला छोड़ देने का निर्देश दिया.

सीएम की गया एयरपोर्ट पर आयुक्त जितेंद्र श्रीवास्तव, डीआइजी विनय कुमार, डीएम अभिषेक सिंह, एसएसपी गरिमा मलिक व अन्य पदाधिकारियों ने आगवानी की. एयरपोर्ट पर ही सीएम को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. साढ़े 11 बजे बोधगया पहुंचे सीएम करीब एक बजे पटना के लिए प्रस्थान कर गये. सीएम के आगमन पर महाबोधि मंदिर परिसर की सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गयी थी. मंदिर पहुंचने पर बीटीएमसी के सचिव एन दोरजे, भिक्खु चालिंदा व भिक्खु दीनानंद ने खादा भेंट कर स्वागत किया. इस मौके पर बीटीएमसी के सदस्य सुरेंद्र प्रसाद सिन्हा, डॉ अरविंद सिंह व पूर्व विधान पार्षद अनुज सिंह व अन्य मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *