December 8, 2021

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया कलागुड़ी का लोकार्पण

रायपुर, 17 अक्टूबर 2021/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज जगदलपुर में दलपत सागर के निकट बनाये गए कलागुड़ी (बस्तर आर्ट गैलरी) का लोकार्पण किया।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री रजत बंसल ने बस्तर की हस्तशिल्प कलाओं के निर्माण की जीवन्त प्रदर्शन के लिए निर्मित इस परिसर के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि ब्रिटिश शासन काल के दौरान इस भवन अत्यंत जर्जर स्थिति में पहुंच चुका था। वर्तमान में इसका उपयोग लोक निर्माण विभाग द्वारा अभियांत्रिकी कार्यशाला के रूप में किया जा रहा था। बस्तर की पारंपरिक हस्तशिल्प कलाओं से सैलानियों के साथ युवा पीढ़ी को परिचित कराने के लिए इस परिसर में स्थित जर्जर भवनों को पुनर्निर्माण किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने यहाँ बनाये गए आर्ट गैलरी का भ्रमण कर यहाँ लगाए हस्तशिल्पों का अवलोकन किया। यहां 30 वर्षों से सूखी लकड़ियों के माध्यम कला का प्रदर्शन कर रहे डाइट के सहायक प्राध्यापक श्री सुभाष श्रीवास्तव के ड्रिफआर्ट और कोलाज पर कागज से निर्मित कलाकृतियों के साथ ही बेलमेटल से निर्मित कलाकृतियों का प्रदर्शन किया गया था। इसके साथ ही यहां एक अन्य कक्ष में लक्ष्मी जगार और धनकुल जगार के अवसर पर भित्तियों में बनाई जाने वाली जगार चित्र की कार्यशाला का भी अवलोकन भी किया। यहां कोंडागांव के जगार चित्रकार श्री खेम वैष्णव द्वारा स्कूली बच्चों को जगार चित्रकला के सामाजिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व के संबंध में जानकारी देते हुए बच्चों को चित्रकला का प्रशिक्षण दिया गया । नए बालचित्रकारों पहले प्रयासों में बनाई गई खूबसूरत चित्रकारी की मुख्यमंत्री ने जमकर सराहना की। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने इसके साथ ही यहाँ लोक कलाकारों द्वारा लौह शिल्पकारी, मृदा शिल्पकारी, बेलमेटल की शिल्पकारी और सीसल शिल्पकारी का जीवंत प्रदर्शन देखा। मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही यहां कैफेटेरिया में बस्तर कॉफी का स्वाद भी लिया।

बस्तर जिला प्रशासन और फ्लिपकार्ट के बीच हुआ एमओयू

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मौजूदगी में बस्तर शिल्पकलाओं के विक्रय हेतु बस्तर जिले प्रशासन और फ्लिपकार्ट के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया।
इस अवसर पर उद्योग मंत्री एवं बस्तर जिले के प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा, सांसद श्री दीपक बैज, संसदीय सचिव श्री रेखचन्द जैन, कोंडागाँव विधायक श्री मोहन मरकाम, चित्रकोट विधायक श्री राजमन बेंजाम, महापौर श्रीमती सफीरा साहू, नगर निगम अध्यक्ष श्रीमती कविता साहू सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण और अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *