जंगली हाथियों से प्रभावित फसल, मकान आदि का मिलेगा मुआवजा -खाद्य मंत्री सिंह

0

मुख्यमंत्री के निर्देश पर खाद्य मंत्री श्री सिंह ने जंगली हाथियों से प्रभावित क्षेत्रों के ग्रामीणों से की चर्चा

अनूपपुर (अविरल गौतम )13 अक्टूबर 2021/ मध्यप्रदेश शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने वन परिक्षेत्र कोतमा के ग्राम पंचायत फुलकोना के फुलवारी टोला, मलगा एवं ग्राम टांकी में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर बैठक कर चौपाल लगाकर जंगली हाथियों से प्रभावित परिवारों व किसानों से चर्चा कर क्षति की जानकारी प्राप्त की।

इस दौरान वन मण्डलाधिकारी डॉ. ए. अंसारी, एसडीएम कोतमा श्री अभिषेक चौधरी, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के पूर्व संचालक श्री बृजेश गौतम, विंध्य विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष श्री रामदास पुरी, तहसीलदार श्री मनीश तिवारी, एसडीओपी कोतमा श्री शिवेन्द्र सिंह, जनपद पंचायत अनूपपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बी.एम. मिश्रा, श्री उदय प्रताप सिंह, श्री धर्मेन्द्र सिंह, श्री राजू गुप्ता, श्री शिवरतन वर्मा, सरपंच मलगा श्री पुष्पराज सिंह सहित जनप्रतिनिधिगण, किसान, प्रभावित परिवारों के लोग तथा संबंधित राजस्व एवं वन विभाग व पंचायत ग्रामीण विकास के अधिकारी उपस्थित थे।

 खाद्य मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने ग्राम मलगा, टांकीटोला, आमाडांड़, फुलवारीटोला, पौराधार क्षेत्र के जंगली हाथियों से प्रभावित ग्रामीण जनों से मुलाकात कर उनके समस्याओं का प्रशासन से निराकरण कराने के संबंध में आयोजित बैठक में भाग लेते हुए कहा कि जंगली हाथियों के समूह द्वारा जिस भी क्षेत्र में फसल, मकान आदि का नुकसान किया गया है उसका आंकलन कर प्रभावितों को मुआवजा दिलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश की सरकार जनहितैषी सरकार है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सभी की चिंता करते हैं। मुख्यमंत्री जी के संज्ञान में कोतमा वनक्षेत्र में जंगली हाथियों से नुकसान की जानकारी है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने मुझे निर्देश दिए हैं कि वह संबंधित क्षेत्रों के प्रभावित लोगों से चर्चा करें तथा नुकसानी सर्वे के अनुरूप प्रभावितों को मुआवजा वितरण सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि वन एवं राजस्व विभाग द्वारा जंगली हाथियों के द्वारा ग्रामीणों के नुकसान का सर्वे कर मुआवजा प्रकरण तैयार किए गए हैं। जिसकी राशि का भुगतान संबंधितों के खाते में शीघ्र ही सुनिश्चित होगा। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जंगली हाथियों के मूवमेंट पर लगातार नजर रखी जा रही है। उन्होंने ग्रामवासियों से सावधानी बरतने तथा प्रशासन का सहयोग करने की अपील की। उन्होंने ग्रामवासियों से कहा कि जंगल क्षेत्रों में ना जाएं। अन्यथा जनहानि हो सकती है। उन्होंने ग्रामवासियों से प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना के अंतर्गत निःशुल्क गैस कनेक्‍शन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन आदि की भी जानकारी प्राप्त की तथा ग्रामीणों को मध्यप्रदेश शासन की जनहितैषी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर पात्रतानुसार लाभ उठाने को भी कहा। 

इस अवसर पर वनमण्डलाधिकारी डॉ. ए. अंसारी ने जंगली हाथियों के द्वारा किए गए नुकसान तथा विभाग द्वारा की जा रही कार्यवाही की जानकारी प्रस्तुत की गई। एसडीएम कोतमा श्री अभिषेक चौधरी ने प्रभावित क्षेत्रों के नुकसान आंकलन का मुआवजा वितरण हेतु तैयार प्रकरणों की जानकारी प्रस्तुत की तथा लगातार सर्वेक्षण कार्य के संबंध में भी अवगत कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *