अनूपपुर पुलिस ने मानव दुर्व्यापार के अर्न्तराज्यीय गिरोह का किया पर्दाफाश

0

शादी का प्रलोभन देकर सौदा की गयी 14 वर्षीय नाबालिग बालिका को कराया मुक्त

अनूपपुर ( अविरल गौतम )मानव दुर्व्यापार के संबंध में संगठित गिरोह का पर्दाफाष करने में अनूपपुर पुलिस को महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त हुई है।
इसी अनुक्रम में पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री अखिल पटेल को सूचना प्राप्त हुई कि कुछ लोग नाबालिग लड़की को लेकर संदिग्ध हालत में थाना कोतवाली क्षेत्रान्तर्गत ग्राम पसला में पाये जा रहे है। सूचना पर पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री अखिल पटेल के द्वारा सम्पूर्ण घटनाक्रम की जानकारी लेते हुए कोतवाली पुलिस को कार्यवाही हेतु निर्देषित किया गया।
कार्यवाही हेतु गठित विषेष टीम के द्वारा दिनांक 10.10.2021 के रात्रि 10 बजे ननका ढ़ाबा ग्राम पसला पहुॅच कर प्राप्त जानकारी के अनुसार व्यक्तियों को चिन्हित किया गया तो वहां अंकित जयसवाल ढ़ाबा संचालक उम्र 38 वर्ष से पूछने पर यह ज्ञात हुआ कि बालिका रिंकू उम्र 14 वर्ष (परिवर्तित नाम) को कुछ व्यक्तियों के द्वारा शादी का प्रलोभन देकर दुर्व्यापार हेतु ले जाया जा रहा है। पुलिस की विषेष टीम के द्वारा क्षेत्र की घेराबंदी की गई। घेराबंदी कर आरोपियों की सघन तलाष शुरु करने पर कैलाष चन्द्र सैनी, नौरुनलाल, राजेन्द्र सैनी निवासी ग्राम बबई झुंझुंनू राजस्थान एवं विष्णु करण निवासी ग्राम इन्दगढ़ जिला दतिया को पुलिस टीम के द्वारा हिरासत में लेते हुए पूछताछ प्रारम्भ की गयी। पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री अखिल पटेल के द्वारा घटना के संबंध में समीक्षा करते हुए बिन्दुवार कार्यवाही हेतु निर्देषित किया गया। विषेष टीम के द्वारा पूछताछ के दौरान यह ज्ञात हुआ कि इनके द्वारा मूलचन्द्र जो जिला दतिया का निवासी है, के माध्यम से पीड़िता रिंकू (परिवर्तित नाम) के पिता सतीष सारथी निवासी समोली जिला सूरजपुर छ.ग. के द्वारा शादी के नाम पर 2.5 लाख रुपये में सौदा किया गया था। जिसे लेकर वो झुंझुनू राजस्थान जा रहे थे। उक्त सौदे में पीड़िता रिंकू (परिवर्तित नाम) के पिता सतीष सारथी निवासी समोली जिला सूरजपुर छ.ग. की भी आपराधिक भूमिका थी, जिसके द्वारा पैसों की एवज में अपनी बेटी का सौदा किया गया। घटना में ग्राम समौली जिला सूरजपुर का एक एजेन्ट भी सम्मिलित है। जिसके माध्यम से पैसों का लेन देन किया गया था। जिसकी तलाष पुलिस टीम के द्वारा की जा रही है। पूछताछ में यह भी बताया गया कि वो ग्राम सिंदली से आर्टिका वाहन से 09 व्यक्ति ग्राम समौली जिला सूरजपुर आये थे। जिसमें मूलचन्द्र, राजू, नरेष, चन्द्रभान और भवरलाल सौदे के उपरांत चले गये। सम्पूर्ण घटनाक्रम के आधार पर थाना कोतावली में अपराध क्र0 483/21 धारा 363, 366ए, 370 भदवि. का प्ररकण पंजीबद्ध किया गया है। प्रकरण में आरोपी कैलाष सैनी, नौरुल सेनी, राजेन्द्र सेनी निवासी सिंघली, वाहन का ड्राईवर विष्णु करण तथा पीड़िता के पिता सतीष सारथी को पुलिस के द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया है। जिन्हे माननीय न्यायालय में प्रस्तुत कर पुलिस रिमाण्ड प्राप्त करते हुए पूछताछ की जाएगी। आरोपियों से सौदेबाजी के 98,000/-रुपये भी जप्त किये गये है।
प्रकरण में 10 आरोपी बनाये गये है। जिसमें से 05 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है, शेष 05 आरोपियों के लिए विषेष टीम गठित कर गिरफ्तारी के प्रयास किया जा रहा है। यह एक अनैतिक दुर्व्यापार का अन्तर्राज्यीय गिरोह है जो शादी/अन्य कृत्यों का प्रलोभन देकर लड़कियों का सौदा करता था। जिनके तार छ.ग., राजस्थान एवं म.प्र. के जिला ग्वालियर, दतिया से जुडे़ है।
पुलिस अधीक्षक द्वारा फरार आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु एक विषेष टीम गठित की गई है, एवं फरार आरोपियों पर 10 हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया है। विषेष टीम अनुसंधान की वैज्ञानिक पद्धति का सहारा लेते हुए फरार आरोपियों की गिरफ्तारी सुनिष्चित करेंगी। अनूपपुर पुलिस की इस कार्यवाही एवं आगामी अनुसंधान के द्वारा अनैतिक दुर्व्यापार के चंगुल में फंॅसी अनेक बालिकाओं को मुक्त कराया जा सकेगा।
सम्पूर्ण कार्यवाही में पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री अखिल पटेल के निर्देषन, अति0पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक राजन के मार्गदर्षन में थाना प्रभारी कोतवाली श्री अमर वर्मा, उनि. सोनम सोनी, उनि.प्रवीण साहू, सउनि.सुरेष अहिरवार की प्रमुख भूमिका रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *