नायाब तहसीलदार अनुज पटेल सेवा मुक्त:अनुज पटेल ने अपनी कार्यशैली से शासन एवं राजस्व शासन की छवि को किया द्यूमिल।

0

1,नायाब तहसीलदार अनुज पटेल व सेवामुक्त अनुतोष आदेष।
२,पूर्व प्रषिक्षु नायाब को सेवामुक्त कराने की अनुषंसा अपर सचिव रायपुर प्रेषित
3,पटना- पूर्व प्रषिक्षु नायाब होगे सेवामुक्त सरगुजा आयुक्त ने की अनुसंशा ।
4-सिविल सेवा आचरण अद्यिनियम 1965 के नियम 3 के विपरित कार्यशैली
5-कार्यषैली से शासन एवं राजस्व शासन की छवि को किया द्यूमिल।
पटना उपतहसील मे पूर्व मे पदस्थ प्रषिक्षु नायाब तहसीलदार पर आखिर प्रशासन की गाज गिर ही गयी। पटना क्षेत्रीय प्राप्त शिकायतों के आद्यार पर सभी शिकायते पटेल के किये गये कृत्य को प्रमाणित करता है जिसके तहत् प्राप्त शिकायतों पर विभागीय जॉच कराकर माननीय न्यायालय आयुक्त सरगुजा संभाग अम्बिकापुर छत्तीसगढ़ शासन ने अपर सचिव छत्तीसगढ़ शासन राजस्व एवं आपदा प्रबंद्यक विभाग मंत्रालय महानदी भवन नया रायपुर को पत्र प्रेषित कर अनुज पटेल को सेवामुक्त करने की अनुषंसा की है।

क्रमवार शिकायतों की लगी झड़ी
पूर्व प्रषिक्षु नायाब तहसीलदार अपनी परिविक्षा परिविद्यि के अंदर पटना उपतहसील मे अपने एकपक्षीय निर्णय को लेकर सदा विवादो मे रहा। अपने हिटलर प्रवृत्ति के तहत् पटना क्षेत्रीय ओपन परीक्षा 13 अप्रैल वर्ष 2016 नीली बत्ती लगाकर नियमो के दुरूपयोग समस्त विभागो मे पहुॅचकर अपने पद का खौफ दिखाकर पदस्थ महिलाओ से अभ्रदता करना उनसे मोबाईल पर अष्लील बाते करने के साथ ही अन्यंत्र उच्च न्यायलीन आदेंषो को किनारे रख अपने आदेश को रखना। इसके साथ ही पटना नगर के क्षेत्रीय अंचलो के साथ साथ कोरिया जिले के बैकुन्ठपुर से भी शिकायतों का क्रमवार होना। वही माननीय खेल मंन्त्री राजवाड़े को लेकर भी निम्न स्तर के भाषा का प्रयोग करना व उच्च न्यायालय के फैसले के विपरित भूमि की अफरा तफरी करने के अनेको मामले मे 7 जून 2016 तक पटेल की शिकायते हुयी थी।


क्रमवार षिकायत पर अभाविपि ने किया द्यरना प्रदर्षन व एन.एच जाम
प्रषिक्षु पुर्व नायाब तहसीलदार के षोषण के परिद्यि के अन्दर आए प्रारंभिक शिकायते मे उमेश पण्डो कमलेश सोनवानी पुरूषोत्त्म मतरनिया जयकुमार दमनिया को न्याय न मिलने की जद् मे अखिल भारतीय परिसद छात्र संगठन ने मोर्चा खोल नायाब तहसीलदार अनुज पटेल पर कार्यवाही कराने को कोरिया कलेक्टर को प्रतिवेदन प्रेषित कर पीड़ितो को न्याय दिलाने की गुहार लगायी। जिस पर प्रशासन के मौन रहने केा लेकर अभाविपि ने पटना उपतहसील के सामने द्यरना प्रदर्षन सहित एन.एच.43 को अवरूद्व करने को लेकर प्रशासन को अल्टीमेंटम भेजा जिस पर अभाविपि व गोड़वाना गणतंत्र पार्टी के सहयेाग से 4 जून 2016 को पटना मे आदोंलन प्रारंभ हुआ जिसके दमन को लेकर केारिया जिला प्रशासन के द्वारा जॉच के लिए न्यायालय आयुक्त सरगुजा संभाग अम्बिकापुर को शिकायत प्रेषित करते हुए इस से अवगत कराया। और संबद्यित कार्यवाही करने को लेकर पदाद्यिकारियो को दस्तावेज प्रदाय किए।

पुनः शिकायत पर मिला सेवामुक्त कराने के अनुतोष का प्रतिवेंदन विदित हो कि पूर्व वर्ष 2016 मे अभाविपि ने पटेल के कार्यकाल को अति विवादित कहा था वही पीड़ितो को न्याय दिलाने के लिए संकल्पित अभाविपि ने पुन 27 फरवरी 2017 को माननीय कमिशनर न्यायलीन आयुक्त सरगुजा संभाग के पटना ग्राम सुराज दौरे पर पूर्व शिकायत पर कार्यवाही को लेकर पुन प्रतिवेदन लगा कार्यवाही की मॉग की थी जिस पर माननीय आयुक्त ने यथा सीघ्र कार्यवाही करने को उपस्थित केारिया जिले को अद्यिकारियो को इंगित कर अस्वाशन दिया था। इसी प्रकिया मे दिनॉक 5 फरवरी को अभाविपि को कार्यवाही के अनुतोष से प्रतिवेदन स्वरूप माानीय आयुक्त सरगुजा संभाग के द्वारा अवगत करा दिया गया।

क्या है आदेष सेवामुक्त होगे नायाब कार्यालय आयुक्त सरगुजा संभाग अम्बिकापुर के क्रमाक 4820 पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् पटना के विभाग संयोजक व जिला संहसंयोजक को प्रषिक्षु नायाब तहसीलदार श्री पटेल पर समस्त शिकायतों में प्रमाणित कर कार्यवाही करने के अनुतेाष पर सचिव छत्तीसगढ़ शासन राजस्व एवं आपदा विभाग मंत्रालय रायपुर को प्रेषित किया है अनुतोष क्रमाक 4465 स्था/2017/296 मे प्रषिक्षु पूर्व नायाब तहसीलदार पटना जिला कोरिया के विरूद्व शिकायत प्रमाणित पायी गयी है जो गंभीर प्रवृत्ति की है। पटेल का उक्त कृत्य शासन एवं राजस्व प्रशासन की छवि को द्यूमिल करना व लोक सेवको के लिए नियत कृत्य के प्रतिकूल होकर कदाचरण की श्रेणी मे आता है जो कि छ.ग. सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम 3 के सर्वथा विपिरत है जिसमे छत्तीसगढ़ सिविल सेंवा नियम 1961 के नियम 8;4द्ध के तहत् अनुज पटेल की सेंवा समाप्ति हेंतु अनुषंसा की है।


राकेश खत्री जोगी एक्सप्रेस पटना जिला कोरिया छत्तीसगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *