कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने नगर के विभिन्न चौराहों, तिराहों एवं सड़कों का किया निरीक्षण

0

नगर के चौराहों एवं तिराहों को मरम्मत कराकर साफ-सुथरा एवं स्वच्छ बनाएं- कलेक्टर

नगर के प्रवेश स्थान पर बोर्ड एवं टर्निंग पर ट्राॅफिक सिगनल लगाएं जाएं- डाॅ. सतेन्द्र सिंह


आशीष नामदेव

शहडोल। बुधवार को कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट डाॅ० सतेन्द्र सिंह एवं पुलिस अधीक्षक अवधेश कुमार गोस्वामी ने आज नगर का भ्रमण कर चौराहों, तिराहों एवं सड़कों का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने तहसील कार्यालय सोहागपुर के बगल में मुख्य मार्ग के पास गढढे पर बरसात का पानी भरा हुआ देखकर नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्य नगरपालिका अधिकारी को जीरा एवं पत्थर डालकर फिलिंग कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने आज भ्रमण के दौरान शहडोल के प्रवेश स्थान मुड़ना नदी के पास जेसीबी लगाकर सड़क की साफ-सफाई, जीरा पत्थर से फिलिंग, चौड़ीकरण, डामरीकरण करने के निर्देश एमपीआरडीसी के कार्यपालन यंत्री को देते हुए कहा कि साथ ही रैलिंग आदि में रंगाई-पोताई कराएं एवं लगाएं गए बोर्ड को ग्लो साइनिंग बोर्ड लगवाया जाएं एवं रेडियम प्लेट भी लगवाएं जिससे आने-जाने वालों को दूर से ही जानकारी मिल सके।

      कलेक्टर ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी को नालियों की साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए। शहर भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने जय स्तम्भ चौक को साफ-सुथरा, स्वच्छ बनाने के साथ-साथ सोहागपुर मार्ग में रखे गए पुलिस बैरीकेड्स को हटाकर व्यवस्थित रखवाने के निर्देश दिए एवं टर्निग रोड समतलीकरण, टर्निंग यातायात सिंगनल लगवाने के निर्देश देते हुए कहा कि, जय स्तम्भ चौक के दोनों ओर रोड छिलवाकर डामरीकरण करवाएं एवं आवश्यकतानुसार पेयोर्स पत्थर लगवाए जिससे पानी का जमावं न हो। कलेक्टर ने कहा कि, जय स्तम्भ चौक पर स्थित पाण्डव स्टैच्यू स्थल पर साफ-सफाई एवं पेड़ों की कटिंग कराएं जिससे मूर्तियां दिख सके साथ ही पाण्डव स्टैच्यू में पेंट आदि लगवाएं एवं नगरपालिका द्वारा बनाए गए नगर प्रवेश द्वार पर जिले की जानकारी के फ्लैक्स लगवाने के साथ-साथ रोड टर्निंग में डिवाइडर आदि बनवाएं जिससे सोहागपुर की ओर जाने वाले नागरिकों को परेशानी का सामना न करना पडें।

  भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने बाणगंगा तिराहा का निरीक्षण किया तथा रोटरी पर पेंट आदि कराकर तिराहे में सीसी रोड़ बनवाने के निर्देश मुख्य नगरपालिका अधिकारी को दिए तथा लेफ्ट टर्न पर साफ-सफाई एवं जीरा पत्थर आदि डालवाकर समतलीकरण कराते हुए रोड का डामरीकरण के निर्देश एमपीआरडीसी के अधिकारी को दिए। भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने कोटमा तिराहा में साई गुरूकुल मैरिज गार्डन के पास सड़क के दोंनों के ओर जेसीबी अथवा ग्रेटर आदि लगवाकर समतलीकरण कराने के निर्देश एमपीआरडीसी एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी को दिए। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने अपने समक्ष उपस्थित होकर  रोड ग्रेटर लगवाकर सड़क का चौड़ीकरण करवाया तथा मुख्य सड़क पर बरसात से हुए गड्ढों में जीरा, पत्थर आदि डलवाकर साफ-सुथरा करवाया।

 भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने कोटमा तिराहा, बलपुरवा तिराहा, गोरतरा रोड़, लल्लू सिंह तिराहा का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि, नगरपालिका, एमपीआरडीसी एवं  यातायात के अधिकारी टीम बनाकर नगर क्षेत्र का दौरा कर उन स्थानों को चिन्हित कर जहां रोड उखडी हुई है, बरसात का पानी भर रहा है, रोड़ चौडीकरण एवं मरम्मत की आवश्यकता है उन स्थानों में सभी कार्यवाही सात दिवस के अंदर कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने स्थानीय किया मोटर्स के अतिक्रमण  हटाने के कार्य का जायजा लिया और अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सोहागपुर एवं तहसीलदार को निर्देशित किया कि आवश्यक नोटिस देते हुए तत्काल शेष अतिक्रमण को भी हटाया जाएं।  कलेक्टर ने सोहागपुर थाने के नव निर्मित थाना का निरीक्षण किया और निर्देश दिए कि थाने के सामने परिसर में फिलिंग आदि कराकर समतलीकरण कराया जाए,आवश्यकतानुसार परिसर पर फारेस्ट आदि से सहयोग प्राप्त कर वृक्षारोपण एवं चैन लिंक आदि भी लगवाएं। 

 कलेक्टर ने जिले की बाईपास रोड का निरीक्षण किया एवं डिविजनल मैंनेजर एमपीआरडीसी को निर्देश दिए कि 15 अगस्त तक बाईपास रोड पूर्ण रूप से यातायत के लिए संचालित कराएं जिससे शहर के अंदर भारी वाहनों का आवागमन कम हो सके। भ्रमण के दौरान  कलेक्टर  ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि, आवश्यकता यह है कि, बरसात के पूर्व सभी संबंधित अधिकारी नगर के चौराहों, तिराहों एवं सड़कों का टीम बनाकर निरीक्षण कर आवश्यकतानुसार मरम्मत कार्यवाही करा लें जिससे बरसात के मौसम में आवागमन में आमजन मानस को परेशानी का सामना न करना पडे़ं इस बात का भविष्य में ध्यान रखा जाएं और नगर को साफ-सुथरा एवं स्वच्छ बनाए जाएं। 

भ्रमण के दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श् दिलीप पाण्डेय, डिविजनल मैंनेजर एम.पी.आर.डी.सी. डी.के. स्वर्णकार, कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी श्री संजीव कुल्हाडे, अनुविभागीय अधिकारी पीडब्ल्यूडी मनोज दुबे, उप पुलिस अधीक्षक यातायात अखिलेश तिवारी, तहसीलदार  लवकुश प्रसाद शुक्ला, प्रोजेक्ट मैंनेजर एमपीआरडीसी अमित दीक्षित, नगरपालिका अधिकारी अमित तिवारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *