आयुष्मान समिति के तत्वावधान में आयोजित वृहद पौधारोपण कार्यक्रम की शुरुआत

0

अर्जुनी/सुहेला । शासन की योजनाओं के भरोसे भले ही क्रांति ना आए परंतु युवकों का समाज मिलकर बड़े से बड़े काम को अंजाम दे सकते हैं परंतु यह विडंबना ही है की अच्छे लोगों का संगठन बन नहीं पाता लेकिन बुरे लोगों का गिरोह बहुत जल्दी तैयार हो जाता है ।

     रविवार को आयुष्मान समिति के तत्वावधान में आयोजित वृहद पौधारोपण कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए मुख्य अतिथि और समाजसेवी संदीप पांडे ने उक्त बातें कहीं। उन्होंने समिति के सदस्यों की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए कहा कि निस्वार्थ रूप से स्वास्थ्य एवं पर्यावरण संरक्षण की दिशा में किए जाने वाले इस पुनीत कार्य में समान विचारधारा के अनेक लोग जुड़ेंगे।

        विशेष अतिथि के रुप में उपस्थित भारत स्काउट गाइड और बलौदाबाजार जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष रामाधार पटेल ने कहा कि किसी भी ग्राम का विकास युवकों के सहयोग मिल जाने पर तेजी से होता है। उन्होंने बिना शासकीय सहयोग के समिति द्वारा किए जा रहे संघर्ष पर पंजीयन कराने में पूरा सहयोग का आश्वासन दिया। भारत स्काउट एवं गाइड के उपाध्यक्ष एवं बलौदा बाजार के वरिष्ठ पत्रकार नीरज बाजपेई ने कहा कि पौधों के रोपण करने वाले से वृक्ष बनाने वालों का महत्त्व उतना ही अधिक है जितना बच्चे को जन्म देने वाली से पालन करने वाली मां का। 

         अतिथियों ने आयुष्मान समिति द्वारा किए जा रहे रक्तदान काफी सराहना किया तथा प्रतिवर्ष स्थापित किए जाने वाले 21 दुर्गोत्सव को एकता और भाईचारा का मिसाल बताया। उन्होंने 27 वर्षों तक निशुल्क शिक्षा देने वाले समाजसेवी स्वर्गीय हनुमान सिंह ठाकुर का भी स्मरण किया जिनके बताए मार्ग पर चलकर आयुष्मान समिति ने पौधारोपण और रक्तदान जैसे कार्यक्रमों का शुरुआत किया।कार्यक्रम को सुहेला सरपंच सविता संतोष वर्मा ने भी संबोधित किया संचालन शिक्षक एवं समिति सदस्य भुनेश्वर वर्मा ने तथा आभार प्रदर्शन समिति के संयोजक जितेंद्र नायक ने किया।

     बताना आवश्यक है कि अधिकांश व्यवसाई एवं शासकीय कर्मचारियों से बनी उक्त समिति का गठन 2014 में किया गया था जिनके द्वारा बिना किसी शासकीय सहयोग के बीते 7- 8 सालों में अब तक 750 सौ पौधों को वृक्ष बनाया जा चुका है और इस साल डेढ़ सौ पौधे रोपण करने का लक्ष्य है। आयुष्मान समिति का नारा है कि पौधारोपण आप करें हम उन्हें वृक्ष बनाएंगे। जिसके तहत प्रति पौधों का रोपण करने वालों से समिति ₹500 का शुल्क लेता है इसके अलावा समिति सदस्य आपस में प्रति माह  सौ – सौ का कलेक्शन करते हैं। जिसका उपयोग ट्री गार्ड और भरी गर्मियों में पौधों की पानी देने की जिम्मेदारी उठाते हैं।

     पौधारोपण कार्यक्रम में सुहेला प्रेस क्लब के अध्यक्ष विश्वनाथ द्विवेदी ,कांग्रेस कार्यकर्ता उमेश वर्मा, पंचायत की पंच लोकेश्वरी साहू ,शिवबती वर्मा, अनीता वर्मा समिति के किशोर वर्मा, छम्मन लाल साहू, विजय वर्मा नीरा वर्मा बूंदा वर्मा सहित काफी संख्या में लोग शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *