भालूमाडा़ में एसईसीएल कम्पनी की भूमि चल रहा जोर शोर से अतिक्रमण कार्य

अनूपपुर ( अविरल गौतम )कोतमा एसईसीएल जमुना कोतमा उपक्षेत्र गोविंदा अंतर्गत भालूमाड़ा क्षेत्र में इन दिनों कंपनी की अधिगृहित भूमि पर अतिक्रमण जोर शोर से चल रहा है,लाखो करोड़ों रुपए की कीमती भूमि पर अतिक्रमनकारी कब्जा कर दो मंजिला मकान तान रहे हैं।एसईसीएल कंपनी की भूमि पर जगह जगह भालूमाड़ा में कब्जा किया जा रहा है वही एसईसीएल कंपनी के एरिया सुरक्षा प्रभारी कुंभकर्णीय नींद पर सो रहे हैं ऐसा प्रतीत होता है कि सुरक्षा प्रह्रिओ ने कंपनी की अधिगृहित भूमि पर अतिक्रमणकारियों को खुला संरक्षण दे रखा है जिससे निडर होकर खुलेआम भालूमाडा के मुख्य सड़क मार्ग मजदूर चौक से गोल बाजार,पीली दफाई तक अवैध रूप से जमीन पर कब्जा कर पक्के मकान बनाए जा रहे हैं।

बैंक दलाल कर रहा कंपनी की भूमि पर अवैध कब्जा –

भालूमाड़ा पीली दफाई में विगत दो से तीन माह से खुलेआम कॉलरी कर्मचारी चंचल सिंह(बैंक दलाल) नामक व्यक्ति नारायण इंकलाइन खदान में पंप ऑपरेटर के पद पर पदस्थ रहकर कंपनी की कई लाखो की कीमती भूमि पर अवैध अतिक्रमण कर कंपनी को चुना लगा रहा है और खुलेआम कंपनी की भूमि पर दो मंजिला मकान ताना जा रहा है।ऐसा नहीं है कि इसकी भनक एरिया सुरक्षा प्रहरियों को नहीं है जबकि चौबीसों घंटे उसी मार्ग से आना जाना होता रहता है लेकिन जिम्मेदार सुरक्षा प्रहरी भी अतिक्रमण को हटाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं कारण मात्र चंचल सिंह कॉलरी कर्मचारी की राजनेताओं से अच्छी खासी पैठ।वही दूसरी ओर गरीब लोगो का मकान उजाड़ने के लिए सुरक्षा कर्मियों की पूरी दल बल परेड पहुंच जाती है और गरीब असहाय का मकान धराशाही करा दिया जाता है लेकिन पूंजीपति कालरी कर्मचारी के आगे जिम्मेदार नतमस्तक नजर आ रहे हैं।

झोलाछाप डॉक्टर एस के राय कंपनी की भूमि पर अवैध कब्जा कर ताना महल-

भालूमाड़ा गोल बाजार में इन दिनों अतिक्रमण करने की होड़ मची हुई है कहीं कॉलरी कर्मचारी तो कहीं कुछ वर्ष पहले बंगाल से आए डॉ. बंगाली बाबू जो दांत वाले डॉक्टर एस के राय गोल बाजार के नाम से मशहूर है। कंपनी की भूमि पर अवैध कब्जा करने पर इन्होंने भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है अभी चंद दिनों पहले ही कंपनी की भूमि पर अच्छी खासी पिल्लर दार बाउंड्री ऊंची तनवा कर पैसे के दम पर रातों रात कई कमरे का मकान एसईसीएल कंपनी की अधिगृहित भूमि पर बनवा दिया। कंपनी की भूमि पर अवैध कब्जा होता रहा और मूकदर्शक बनकर एसईसीएल के अधिकारी तमाशा देख रहे हैं। डॉ. राय के कंपनी के अवैध अतिक्रमण पर सत्ताधारी स्थानीय नेताओं का शह प्राप्त होने से झोलाछाप डॉक्टर ने चंद दिनों में मोटी रकम लोगो से ऐठ कर ताज महल बनवा रहे हैं।

अवैध अतिक्रमण कारी ओवर मैन साहब भी किसी से कम नहीं-

भालूमाडा गोल बाजार में एसईसीएल कंपनी की भूमि पर अवैध कब्जा करने का खेल इन दिनों जमकर चल रहा है आम आदमी तो आम आदमी पर कॉलरी कर्मचारी कॉलरी में पदस्थ रहकर कंपनी से तनख्वाह भी ले रहे हैं और कंपनी की लाखों रुपए की भूमि पर अवैध कब्जा कर कंपनी को चुना भी लगा रहे हैं। आमाडांड ओसीएम में वरिष्ठ ओवर मैन के पद पर आसीन हो कर लाखो रुपए तनख्वाह लेकर आज कंपनी की अधिगृहित भूमि पर अवैध कब्जा कर पीलरदार नीव बीम भरकर कई कमरों का मकान तान ने की फिराक में लगे हुए हैं। जब इसकी भनक कालरी प्रबंधन के सुरक्षा प्रहरी का नुमाइंदा मौके पर निर्माण कार्य पर रोक लगाने पहुंचा तो वह भी समझाइश देकर चला गया।लेकिन ओवर मैन साहब कहा मानने वाले, ऐसा लगता है कि ओवर मैन साहब ने ठान रखी है कि कॉलरी प्रबंधन की भूमि पर ही अवैध कब्जा कर महाल बनाएंगे। और कहीं-कहीं तो यह कहते हुए फिरते हैं कि कॉलरी से हम नहीं कॉलरी हम से चलती है और कालरी के जिम्मेदार अधिकारी ही अतिक्रमणकारी के मामले को पर्दे के पीछे रहकर निपटाने में जोर शोर से लगे हुए हैं जिससे अतिक्रमण कारी ओवरमैन साहब का महल बन सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *