रोजगार दिलाए जाने प्रभावित किसानों ने कलेक्टर से की शिकायत

प्रशासन एवं प्रबंधन की अनदेखी से अनावश्यक रोजगार प्रदाय में हो रहा विलंब

अनूपपुर ( अविरल गौतम )
एसईसीएल हसदेव क्षेत्र अंतर्गत कुरजा उपक्षेत्र के द्वारा कोयला उत्खनन के लिए किसानों की भूमि का अधिग्रहण कर लिया गया है,
लेकिन भूमि अधिग्रहण में प्रभावित भू वंचित किसानों को कई वर्ष बीत जाने के बाद भी रोजगार प्रदान नहीं किया गया है !

जिसकी शिकायत किसान संघर्ष समिति बिजुरी के अध्यक्ष विनय शुक्ला के नेतृत्व में सभी प्रभावित किसानों के द्वारा जिला कलेक्टर अनूपपुर से करते हुए जल्द से जल्द रोजगार उपलब्ध कराए जाने की मांग को लेकर मंगलवार को ज्ञापन सौंपा गया ।

सौपे गए ज्ञापन में उल्लेखित कर बताया गया कि वर्ष 2014 में किसानों की 314 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण एसईसीएल प्रबंधन द्वारा किया जा चुका है ।

जिसके 5 वर्ष बीतने के पश्चात वर्ष 2019 में किसानों को मुआवजा का भुगतान किया गया ।

इसके साथ ही कोल इंडिया पुनर्वास नीति के अंतर्गत प्रभावित किसानों को रोजगार प्रदाय किए जाने में जिला प्रशासन तथा प्रबंधन दोनों के द्वारा लेटलतीफी किए जाने से किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ।

रोजगार प्रदान किए जाने के लिए अपर कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला पुनर्वास समिति द्वारा ग्राम सभा का आयोजन भी किया जा चुका है । जिसके पश्चात अब तक रोजगार प्रदान किए जाने की कार्यवाही प्रारंभ नहीं हो पाई है, और ना ही प्रभावित किसानों को जीवन निर्वाह भत्ता ही कॉलरी प्रबंधन के द्वारा प्रदान किया जा रहा है ।

रोजगार प्रदान किए जाने में हो रही लेटलतीफी के कारण किसानों को आर्थिक एवं मानसिक परेशानी से
जूझना पड़ रहा है ।

जिसको देखते हुए जल्द से जल्द रोजगार दिए जाने की मांग किसानों के द्वारा की गई । ज्ञापन सौपने के दौरान किसान संघर्ष समिति बिजुरी के अध्यक्ष विनय शुक्ला सहित दर्जनों किसान उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *