केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गांधीनगर में 448 करोड़ रूपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया

0

नई दिल्ली : केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने आज अपने लोकसभा क्षेत्र गांधीनगर में 448 करोड़ रूपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। श्री अमित शाह ने अहमदाबाद के बोपल में 4 करोड़ रूपये की लागत से बने सिविक सेंटर और 7 करोड़ रूपये की लागत से नवनिर्मित वाचनालय के साथ ही बेजलपुर में कम्युनिटी हॉल व पार्टी प्लॉट का उद्घाटन किया। साथ ही उन्होने अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (AUDA), अहमदाबाद नगरपालिका और पश्चिम रेलवे की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण भी किया। जिसमे 17 करोड़ रूपये की लागत से अहमदाबाद रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण, चांदलोडिया रेलवे स्टेशन पर 4.05 करोड़ रूपये के विकास कार्य एवं आमली रोड स्टेशन पर 2.35 करोड़ रूपये, खोडियार स्टेशन पर 1.72 करोड़ रूपये व कलोल स्टेशन पर 3.75 करोड़ रूपये की यात्री सुविधाओं का लोकार्पण शामिल है।

गृह मंत्री ने औडा (AUDA) की दो जल वितरण योजनाओं का शिलान्यास भी किया। जिसमें पहली 98 करोड़ रूपये की घुमा टी.पी योजना, जिसका क्षेत्र के लगभग 35 हजार लोगों को लाभ मिलेगा और दूसरी 267 करोड़ रूपये की तेलव हेडवर्क्स जलपूर्ति परियोजना, जिससे सरदार पटेल रिंग रोड के आसपास के लगभग 45 गांव लाभांवित होंगे। इसके साथ ही गृह मंत्री श्री अमित शाह ने साणंद, बावला व दसक्रोई में लगभग 43 करोड़ रूपये के कुल 1220 विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास भी किया।

अपने संबोधन में श्री अमित शाह ने कहा कि उन्हें बहुत हर्ष हो रहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदीजी के नेतृत्व में देशभर में चल रहे विकास यज्ञ का आज एक महत्वपूर्ण दिन है। उन्होने कहा कि आज बहुत आनंद का अवसर है कि गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में औडा के माध्यम से कुल 267 करोड़ रूपये के विकास कार्य होने जा रहे हैं। औडा के माध्यम से घुमा टीपी योजना में करीब 100 करोड़ रुपये के खर्च से 35,000 से ज्यादा नागरिकों के घर में पीने का शुद्ध पानी पहुंचने की सुविधा की आज से शुरुआत हो रही है। इसकी काफी दूरदर्शिता के साथ प्लानिंग की गयी है ताकि आनेवाले 30 सालों तक आबादी में जो भी बढ़ोतरी होगी उसको पानी की कोई समस्या न हो।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि देश-दुनिया की जो विकास गाथाएं हैं, जो प्रेरणा पुरुष है, उनका उन्होने काफी अध्ययन किया है। दो प्रकार के नेता होते है – एक, जो हो रहा है वह चलने दे और दूसरे अपने समय में जो सबसे अच्छा हो सके उसके लिए अथक प्रयत्नशील रहे। तीसरे नेता नरेन्द्रभाई जैसे होते हैं जो अपने जाने के बाद भी अच्छा काम होता रहे ऐसी व्यवस्था का निर्माण करते हैं। श्री अमित शाह ने कहा कि गुजरात को इसका बहुत बडा लाभ मिला है। श्री नरेन्द्र मोदी के 14 साल के शासन में गुजरात को अनेक ऐसी व्यवस्थाएं मिलीं, जो आज अपने आप चल रही है। किसी को बोलना नहीं पडता, कोई आंदोलन नहीं, कोई मांग नहीं और 100 करोड़ रूपये की योजना का आयोजन हो गया। बीज किसी ने बोए और वह बरगद का पेड़ कैसे बने इसका यह शानदार उदाहरण है। उन्होने कहा कि बोपल में मध्यम वर्ग के युवाओं को 10वीं, 12 वीं, ओपन एक्ज़ाम्स देना है, तो कहां जाकर पढ़ें, उसकी सुविधा नहीं थी, बिजली और एकांत भी नहीं मिलता था। आज जिस सिविक सैन्टर का उद्घाटन किया गया है उसमें सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

श्री अमित शाह ने कहा कि पश्चिम रेलवे के माध्यम से 29 करोड़ रुपये के खर्च से आधुनिकीकरण, नविनीकरण के कार्य किए गए हैं। 17 करोड़ के खर्च से अहमदाबाद रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण किया गया है। श्री अमित शाह ने कहा कि आंबली, खोडियार, चांदलोडिया और कलोल जैसे रेलवे स्टेशनों पर बुनियादी सुविधाएं नहीं थीं, वहां के लिये उन्होने पश्चिम रेलवे के साथे अऩेक पत्र व्यवहार किये और पश्चिम रेलवे ने भी तमाम छोटी छोटी सुविधाओं को ध्यान में रखकर काफी संवेदनशीलता के साथ सारे कार्य किए।

गृह मंत्री ने कहा कि गांधीनगर लोकसभा, ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों से बना विस्तार है, वे यह सुनिश्चित करेंगे कि लोगों ने उन पर और देश के नेता नरेन्द्र मोदी जी पर जो विश्वास किया है, वर्ष 2024 से पहले देश के सारे लोकसभा क्षेत्रों में हमारा क्षेत्र विकास की दृष्टि से पूरे देश में अग्रिम स्थान पर रहे। हर व्यक्ति के घर में पीने का पानी, रसोई गैस और शौचालय पहुंचे इसके लिये भारत सरकार ने कई योजनाएं लागू की है। देश के प्रधानमंत्री ने अनेक योजनाओं के माध्यम से देशवसियो के सुख की चिंता की है। गुजरात में भी श्री विजयभाई और श्री नीतिनभाई ने कई योजनाएं लागू की है। श्री शाह ने कहा कि स्वास्थ्य योजना प्रधानमंत्री जी ने बनाई है, यहां भी मां योजना चालू है। उसका सुव्यवस्थित संचालन हो, उसकी जि़म्मेदारी आपका सांसद होने के नाते मेरी है, मेरे कार्यलय की है और मेरे साथी विधायकों और काउन्सिलरों की है। उन्होने कहा कि मैं आप सबको इतना भरोसा देना चाहता हूं की यह जि़्म्मेदारी निभाने में आपका चुना हुआ कोई भी नेता – सांसद या विधायक पीछे नहीं हटेगा और इसे सबसे विकसित लोकसभा क्षेत्र बनाने की दिशा में हम आगे बढेंगे।

श्री अमित शाह ने कहा कि मानव जाति पर जो कोरोना का वैश्विक संकट आया है उसका प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में हम मजबूती से सामना कर रहे हैं। पहली लहर, दूसरी लहर और अब सुरक्षा कवच बनाने की शुरूआत। देश में प्रति मिलियन (10 लाख) टीकाकरण में गुजरात सबसे आगे है। उन्होने कहा कि वे अहमदाबाद जिला प्रशासन का विशेष अभिनन्दन करते हैं क्योंकि जिले में 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों में 86 प्रतिशत लोगों को टीका लग चुका है और 18 से 44 साल के नागरिकों में से भी 32 प्रतिशत को टीका लग चुका है। श्री शाह ने गांधीनगर मतक्षेत्र, अहमदाबाद और गुजरात के सभी नागरिकों से जल्द से जल्द टीका लगवाने का अनुरोध किया। उन्होने कहा कि संपूर्ण सुरक्षा कवच तभी बनेगा, जब सारे नागरिक दोनो डोज़ लेकर अपने आपको सुरक्षित बनाएं। तभी हम कोरोना के सामने जंग जितने में सफल हो पाएंगे। गृह मंत्री ने कहा कि कोरोना का मुकाबला करने के लिए सुरक्षा चक्र हमारी जागरुकता ही बना सकेगी। टीका लगाना हमारी तत्परता पर ही निर्भर है। किसी अफवाह या डर के कारण अगर कोई टीका नहीं लगवाता तो उसको समझाने की जिम्मेदारी हमारी ही है।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि हाल ही में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कैबिनेट में कोरोना के खिलाफ जंग के लिए रू. 23,000 करोड़ रुपये के ईन्फ्रास्ट्र्कचर्स बढ़ाने की मंजूरी दी है। इससे पूरे देश में लाखों की संख्या में बिस्तर, कॉल सेन्टर्स और अनेक ईन्फ्रास्ट्र्कचर्स तैयार करने का आयोजन है। श्री नरेन्द्र मोदीजी ने संवेदनशीलता के साथ गरीबो को दिवाली तक मुफ्त अनाज वितरण का निर्णय लिया है। उन्होने कहा कि हमारी सोसायटी, गांवो और ज़िलो में जिन-जिन लोगों के पास लाल कार्ड है, उन तक अनाज पहुंचाया जाना सुनिशिचित हो। श्री अमित शाह ने कहा कि गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के लिए एक कॉल सैन्टर शुरु किया है, जिसमें बिना मूल्य के दिये जा रहे अनाज के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए फोन किए जा रहे हैं। साथ ही टीका लगवाने में किसी को कोई समस्या है, तो उनके लिए भी टोल फ्री नंबर शुरु किया गया है।

श्री अमित शाह ने कहा कि दूसरी लहर में ऑक्सिजन की कमी देखी गई। नरेन्द्र मोदी सरकार ने देशभर में हजारों की संख्या में ऑक्सिजन प्लान्ट्स स्थापित करने के प्रयास शुरू किए हैं और गुजरात भी इसमें पीछे नहीं है। गुजरात सरकार, स्वयंसेवी संस्थाएं और भारत सरकार सब मिलकर कार्यरत है। करीब 400000 से ज्यादा ऑक्सिजन वाले बिस्तर लग सके इतनी क्षमता वाले ऑक्सिजन प्लान्ट्स लगाने का श्री नरेन्द्र मोदीजी ने आयोजन किया है। श्री शाह ने कहा कि उनका मानना है कि यह सब हमें कोरोना के खिलाफ जंग में काफी सहायक होंगे।

अहमदाबाद के साणंद में करीब 43 करोड़ रूपये के कुल 1220 विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि नरेन्द्रभाई ने मेरे उपर विश्वास किया इसलिये मैं गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री भी हूँ, पर मुझे हमेशा याद रहेगा कि मैं सबसे पहले सांसद और साणंद का सांसद हूँ। इसलिये इस क्षेत्र का विकास मेरी प्राथमिक ज़िम्मेदारी है। सरकार की योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने की और लोगों की समस्याओं का समाधान करने की जिम्मेदारी सांसद की है। श्री अमित शाह ने कहा कि उनकी पार्टी जब से सत्ता में आई तबसे जनता को विधायक के पास नहीं विधायक को जनता के पास जाने की परंपरा शुरु हुई। यह परिवर्तन की कार्यसंस्कृति के कारण है। उन्होने कहा कि इस परिवर्तन को हमें आगे बढ़ाना है ताकि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्त्व में देश विश्व में सर्वोच्च स्थान पर पहुंचे।

श्री अमित शाह ने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र को हरित लोकसभा क्षेत्र बनाने का अनुरोध करते हुए कहा कि करीब 15 लाख पेड़ लगाने है, उसमें साणंद तालुका कहीं पीछे नहीं छूटना चाहिए। उन्होने कहा कि जीआईडीसी के सहयोग से उसके पूरे क्षेत्र की सीमाओं पर अगर हम लंबी आयु वाले पेड़ लगाएं तो बहुत अच्छा होगा। जीआईडीसी अधिकारी वृक्षों को पानी मिलते रहने की व्यवस्था करें।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि 23 जुलाई से जपान की राजधानी टोक्यो में ओलिम्पिक स्पर्धाएं शुरू होने जा रही है। हमारे लिये गर्व की बात है कि इसमें अहमदाबाद की तीन बेटियों समेत गुजरात की छः बेटियाँ भारत का प्रतिनिधित्व करने जा रही हैं। उन्होने कहा कि जब राज्य में खेलो गुजरात अभियान की शुरुआत हुई, तब लोग कहते थे कि कबड्डी, खोखो खेलने से क्या गोल्ड मैडल आयेंगे पर आज गुजरात की छः बेटियाँ ओलिम्पिक में खेलने जा रही है और मुझे विश्वास है कि वे गोल्ड मैडल लेकर आयेगी। श्री अमित शाह ने कहा कि यह हम सब के लिये गौरव की बात है। हर स्कूल में इन बेटियों की तस्वीर लगानी चाहिए ताकि और बच्चे भी प्रेरित हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *