सड़क से शिखर तक का सफर खनन माफियाओं के हौसले बुलंद

0

खनन माफियाओं पर लगाए अंकुश और कसे नकेल जिला प्रशासन। सुभाष मिश्रा

अनूपपुर। भारतीय जनता पार्टी ग्रामीण मंडल अनूपपुर मंडल उपाध्यक्ष सुभाष मिश्रा ने कहा कि जिले की प्राकृतिक संपदा का निरंतर हो रहा दोहन पहाड़ियों नदियों व समतल भूमि पर जहां अपार प्राकृतिक संपदा ओ से भरा पड़ा संभाग शहडोल की भूमि पर अवैध खनन माफियाओं के द्वारा निरंतर जिले की अकूत संपत्ति का मालिक बनकर कई वर्षों से सेंध लगा रहे। आए दिन अखबारों की सुर्खियों में बने रहने व जिला प्रशासन के नाक में दम कर रखा है इन कोयला,पत्थर,रेत उत्खनन माफियाओं ने सड़क से शिखर तक का सफर किसके संरक्षण में तय करते हैं।
अनूपपुर जिले की संरक्षित भूमियों पर स्टोन क्रेशर बैठाकर पहाड़ों की सुंदरता को तार तार करके रख दिया निरंतर पत्थरों की खुदाई कर अवैध परिवहन व विक्रय किया जा रहा है कौन है जिम्मेदार।
इसी प्रकार सुंदर और मनमोहक नदियों की धारा कल-कल करती ध्वनि अब बेसुरी लगने लगी।कारण रेत उत्खनन माफियाओं के द्वारा निरंतर नदियों की सीना छलनी की जा रही है जवाबदार मुंकदर्शक की भूमिका निभा रहे।
यही भर नहीं दुर्दशा का शिकार भूमि जिस पर अवैध कोयला खनन माफियाओं के द्वारा जगह जगह पर स्वनिर्मित भूमिगत खदानों का निर्माण कर अवैध तरीके से कोयला निकासी कर अवैध वाहनों पर वर्षों से परिवहन किया जा रहा है सब कुछ जानते हुए भी प्रशासनिक अमला व अधिकारी दोनों अंजान बने बैठे हैं। इस प्रकार प्राकृतिक संसाधनों से अवैधानिक तरीके से कमाई कर जिले की प्राप्त होने वाली करोड़ों रुपए के राजस्व को अपनी झोली में भरते यह अवैध खनन माफिया करोड़पति बने बैठे हैं, इशारों पर इस अवैध कार्य में लिप्त मजदूर कार्य के दौरान मौत हो जाने पर शासन प्रशासन पर दोष मढ़ देती है इस प्रकार हो रहे अवैध कृत्यो पर समय रहते रोक नहीं लगाई गई तो आने वाले समय मैं इनके हौसले बुलंदी पर होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *