भारतीय नौसेना का जहाज प्रलय एनएवीडीईएक्स 21 और आईडीईएक्स 21 में भाग लेने के लिए आबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा

0

नई दिल्ली : भारतीय नौसेना का जहाज प्रलय 20 से 25 फरवरी 2021 तक निर्धारित एनएवीडीईएक्स 21 (नौसेना रक्षा प्रदर्शनी) और आईडीईएक्स 21 (अंतर्राष्ट्रीय रक्षा प्रदर्शनी) में भाग लेने के लिए आज दिनांक 19 फरवरी 2021 को संयुक्त अरब अमीरात के आबू धाबी पहुंचा।

स्वदेश निर्मित प्रबल क्लास मिसाइल वैसल के दूसरे जहाज आईएनएस प्रलय को दिनांक 18 दिसंबर 2002 को भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था। यह 56 मीटर लंबा जहाज, लगभग 560 टन वज़न ले जाने में सक्षम 35 नॉट्स से अधिक की गति से चलने में सक्षम है एवं हथियारों और सेंसरों के एक प्रभावशाली ऐरे से लैस है । इनमें 76.2 एमएम मीडियम रेंज गन, 30 एमएम क्लोज रेंज गन, चैफ लांचर और लंबी दूरी की सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलें शामिल हैं । गोवा शिपयार्ड लिमिटेड में स्वदेश में निर्मित यह जहाज भारतीय जहाज निर्माण उद्योग की क्षमताओं का प्रमाण है और यह एक बहुमुखी मंच है जो विभिन्न प्रकार के युद्ध मिशन को अंजाम देने में सक्षम है ।

इस क्षेत्र की अग्रणी अंतरराष्ट्रीय नौसैनिक और रक्षा प्रदर्शनियों में से एक एनएवीडीएक्स 21 और आईडीईएक्स 21 में आईएनएस प्रलय की भागीदारी का उद्देश्य माननीय प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के दृष्टिकोण के अनुरूप भारत के स्वदेशी जहाज निर्माण की ताकत को प्रदर्शित करना है। इसके अलावा भारतीय नौसेना के इस जहाज की एनएवीडीईएक्स 21 और आईडीईएक्स 21 में की गई भागीदारी भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच घनिष्ठ संबंधों पर भी प्रकाश डालती है ।

भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच रक्षा संबंध आबू धाबी के क्राउन प्रिंस की भारत यात्रा के बाद से ही तेज़ी से बढ़ रहे हैं जब जनवरी 2017 में महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए थे और द्विपक्षीय संबंधों को ‘व्यापक रणनीतिक साझेदारी’ में अपग्रेड किया गया था । दोनों नौसेनाओं के बीच संपर्क एवं बातचीत बढ़ाने की दिशा में भारतीय नौसेना- यूएई नौसेना के बीच द्विपक्षीय अभ्यास गल्फ स्टार-1 का उद्घाटन संस्करण मार्च 2018 में आयोजित किया गया था। इस अभ्यास का अगला संस्करण 2021 में आयोजित किए जाने की संभावना है। इसके अलावा भारतीय नौसेना के जहाज समुद्री सहयोग को बढ़ावा देने के लिए यूएई में नियमित पोर्ट कॉल कर रहे हैं। इस क्षेत्र में तैनात स्वदेशी निर्मित गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आईएनएस मैसूर भी 19 से 22 फरवरी 21 तक यूएई के अबू धाबी में पोर्ट कॉल कर रहा है।

आबू धाबी संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय नौसेना के जहाजों की तैनाती भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच गहरे मैत्रीपूर्ण संबंधों और बहुआयामी सहयोग को रेखांकित करती है और इससे दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग और मजबूत होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *